News Nation Logo

पंजाब में एग्री-फूड के विकास के लिए CM भगवंत मान ने जर्मन एग्रीबिजनेस अलायंस से मांगा सहयोग

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 16 Sep 2022, 07:39:08 PM
cm bhagwant mann visit

CM भगवंत मान (Photo Credit: News Nation)

बर्लिन (जर्मनी):  

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान (Punjab CM Bhagwant Mann) ने राज्य के किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए एग्री-फूड क्षेत्र के टिकाऊ विकास के लिए जर्मन एग्रीबिजनेस अलायंस (german Agricbusiness alliance) से सहयोग की मांग की है. मुख्यमंत्री भगवंत मान ने गुरुवार को यहां जर्मन एग्रीबिजनेस अलायंस और जर्मन कंपनियों के सीनियर प्रतिनिधियों के साथ बैठक की है. उन्होंने कहा कि जर्मन एग्रीबिजनेस अलायंस (जीएए) एग्री- फूड क्षेत्र की प्रमुख एसोसिएशन और कंपनियों की व्यापारिक पहल कदमी है. 

सीएम भगवंत मान ने कहा कि गठजोड़ और इसकी मैंबर कंपनियां बीएएसएफ, बाइअर, बेअवाय, क्लास, जोन डियर, वीडीएमए, कोवैस्टरो, गीज, ईकोसरट ग्रुप, ईकोसेम-ऐगरार, ग्रीम, ग्लोबल जीएपी, सिंगेटा, अरला, एडीटी प्रोजेक्ट कंसलटिंग, एग्रीकल्चर और कंसलटेंट एवं अन्य कंपनियों की महारत पंजाब के अन्नदाताओं के लिए लाभदायक साबित हो सकती है. 
 
विचार-विमर्श के दौरान सीएम ने उम्मीद जाहिर की है कि खेती कारोबार में आपसी सहयोग के लिए कई मौके उपलब्ध हैं. उन्होंने कहा कि यह अलायंस पंजाब के किसानों को फसलीय प्रबंधन की बढ़िया कवायदों के बारे जानकारी दे सकता है. जर्मनी के खेती कारोबारियों को राज्य में कारोबार शुरू करने का न्योता देते हुए उन्होंने कहा कि पंजाब के नेतृत्व वाली हरित-क्रांति ने न सिर्फ भारत को खेती उत्पादन में आत्मनिर्भर बनाया है, बल्कि अलग-अलग वस्तुओं के उत्पादन में विश्व स्तर पर अग्रणी बनाया है.
 
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य अनाज उत्पादन में अग्रणी है और भारत के सबसे बड़े दूध उत्पादक राज्यों में से एक है एवं इसके पास अत्याधुनिक निर्यात की सहूलतें हैं. उन्होंने कहा कि राज्य के मजबूत बुनियादी ढांचे ने इसको नैसले, डैनोन, पैपसीको, कोका-कोला, यूनिलीवर, गोदरेज टायसन, शरायबर, डेल मोंटे और अन्य प्रमुख बहु-राष्ट्रीय कंपनियों के लिए निवेश का पंसदीदा स्थान बना दिया है, जिन्होंने खेती और फूड प्रासैसिंग क्षेत्र में अपने लिए विशेष स्थान बनाया है. भगवंत मान ने जर्मन एग्रीबिजनेस अलायंस और इसकी मेंबर कंपनियों के सीनियर प्रतिनिधियों को 23-24 फरवरी 2023 को होने वाले प्रोग्रेसिव पंजाब इन्वेस्टर्स सम्मेलन में शामिल होने के लिए हार्दिक न्योता दिया.

First Published : 16 Sep 2022, 07:39:08 PM

For all the Latest States News, Punjab News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.