logo-image

धान का मौजूदा खरीद सीजन एक हफ्ते में होगा मुकम्मल : CM भगवंत मान

पंजाब में अब तक 110 लाख मीट्रिक टन धान की खरीद होने का दावा करते हुए मुख्यमंत्री भगवंत मान ने मंगलवार को कहा कि खरीद और लिफ्टिंग की समूची प्रक्रिया को एक हफ्ते के अंदर मुकम्मल कर लिया जाएगा.

Updated on: 01 Nov 2022, 06:03 PM

highlights

  • अब तक 110 लाख मीट्रिक टन धान की हुई खऱीद, किसानों को 18,660 करोड़ रुपए की हो चुकी है अदायगी
  • सूबो में धान की निर्विघ्न और सुचारू खऱीद सुनिश्चित बनाने की प्रतिबद्धता दोहराई
  • सिद्धू मूसेवाला के कत्ल के दोषियों को कड़ी सज़ा मिलेगी
  • दोहरे मापदण्डों के लिए प्रताप सिंह बाजवा की आलोचना

पठानकोट:

पंजाब में अब तक 110 लाख मीट्रिक टन धान की खरीद होने का दावा करते हुए मुख्यमंत्री भगवंत मान ने मंगलवार को कहा कि खरीद और लिफ्टिंग की समूची प्रक्रिया को एक हफ्ते के अंदर मुकम्मल कर लिया जाएगा. मुख्यमंत्री ने यहां अनाज मंडियों का मुआयना करने के बाद पत्रकारों के साथ बातचीत करते हुए कहा कि 30 अक्टूबर तक तकरीबन 112 लाख मीट्रिक टन धान की फ़सल मंडियों में आई है, जिसमें से तकरीबन 110 लाख मीट्रिक टन की खरीद हो चुकी है. उन्होंने बताया कि 88 लाख मीट्रिक टन धान की फसल मंडियों से उठाई जा चुकी है और अब तक 18,660 करोड़ रुपये की किसानों को अदायगी हो चुकी है. धान का एक दाना-दाना खरीदने की राज्य सरकार की प्रतिबद्धता दोहराते हुए भगवंत मान ने कहा कि मौजूदा खरीद सीजन के दौरान राज्य भर में किसानों की एक भी शिकायत नहीं आई.
  
मुख्यमंत्री ने कहा कि वह निजी तौर पर समूची खरीद प्रक्रिया की निगरानी कर रहे हैं, जिससे किसानों को कोई दिक्कत पेश न आए. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने पंजाब में अनाज की खरीद सुचारू और पारदर्शी तरीके से सुनिश्चित बनाने के लिए कई बेमिसाल पहलें की हैं. भगवंत मान ने कहा कि निचले स्तर पर खरीद के लिए पुख्ता प्रबंध सुनिश्चित बनाकर किसानों को सुविधा देने के लिए कोई कसर बाकी नहीं छोड़ी जाएगी.   

मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि जिलों को अलग-अलग ज़ोनों में बांटने के बढ़िया नतीजे सामने आए हैं. उन्होंने कहा कि इसके द्वारा राज्य सरकार पानी की बचत करने के लिए फसलीय चक्र संबंधी सही अनुमान लगाने योग्य हुई. भगवंत मान ने कहा कि इसके द्वारा किसानों के लिए बाकायदा बिजली आपूर्ति युनिश्चित बनाने में मदद मिली.

मुख्यमंत्री ने एक सवाल के जवाब में कहा कि मशहूर गायक सिद्धू मूसेवाला के कत्ल के दोषियों को कड़ी सजा दिलाने के लिए राज्य सरकार प्रतिबद्ध है. उन्होंने कहा कि इस घृणित जुर्म के साजिशकर्ताओं और इसको अंजाम देने वालों को पहले ही काबू किया जा चुका है. भगवंत मान ने कहा कि विदेशों में पनाह लिए बैठे मुलजिमों संबंधी रैड कॉर्नर नोटिस जारी करवाने के लिए राज्य सरकार ने भारत सरकार को आग्रह किया है. 

मुख्यमंत्री ने कहा कि पंजाब की अच्छाइयां और उपलब्धियां बताने के लिए राज्य सरकार द्वारा किए जाने वाले खर्चों पर सवाल उठाने से पहले प्रताप सिंह बाजवा को अपने गिरेबान में झांगना चाहिए कि उनकी पार्टी अन्य राज्यों में क्या कर रही है. उन्होंने कहा कि विरोधी पक्ष के नेता प्रताप सिंह ‘भाजपा’ को ऐसे दोहरे मापदण्डों से गुरेज करना चाहिए. भगवंत मान ने कहा कि राज्य सरकार को अन्य राज्यों में अपनी उपलब्धियां गिनाने का पूरा हक है, जिससे राज्य में और अधिक निवेश आकर्षित किया जा सके.
  
मुख्यमंत्री ने कहा कि कोई भी व्यक्ति भाजपा में शामिल होकर दूध का धुला नहीं हो जाता. उन्होंने कहा कि पूर्व कांग्रेस मंत्री सुंदर शाम अरोड़ा ने भी राज्य के खजाने को लूटकर किए गुनाहों से बचने के लिए भाजपा का दामन थामा था. भगवंत मान ने कहा कि पूर्व मंत्री अब अपने इन गुनाहों के कारण जेल की सलाखों के पीछे किये गए कामों की सजा भुगत रहा है और दुख की बात यह है कि उसके घर से नोट गिनने वाली मशीन भी बरामद हुई है. मुख्यमंत्री के साथ खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री लाल चंद कटारूचक्क, डायरेक्टर खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति घणश्याम थोरी और अन्य उपस्थित थे.