logo-image

CM भगवंत मान की किसानों को बड़ी सौगात, अब गन्ना उत्पादकों को 380 रुपये प्रति क्विंटल मिलेगी कीमत

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने राज्य के गन्ना उत्पादकों को बड़ी राहत देते हुए गन्ने की कीमत बढ़ा कर 380 रुपये प्रति क्विंटल करने की घोषणा की है.

Updated on: 03 Oct 2022, 07:36 PM

highlights

  • मुख्यमंत्री भगवंत मान ने गन्ने की कीमत 20 रुपए बढ़ा कर 380 रुपये प्रति क्विंटल किया
  • अभी तक किसानों के बकाये का भुगतान न करने वाली मिलों के खिलाफ कार्यवाही जारी

चंडीगढ़:

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने राज्य के गन्ना उत्पादकों को बड़ी राहत देते हुए गन्ने की कीमत बढ़ा कर 380 रुपये प्रति क्विंटल करने की घोषणा की है. मुख्यमंत्री ने सोमवार को पंजाब विधानसभा के सत्र के दौरान सदन में संबोधन करते हुए कहा कि आगामी पिड़ायी सीजन से किसानों को गन्ने का स्टेट ऐग्रीड प्राइस (एसएपी) प्रति क्विंटल 20 रुपये अधिक मिलेगा, जिससे गन्ने का भाव 360 रुपये प्रति क्विंटल से बढ़ाकर 380 रुपये प्रति क्विंटल हो गया है. इस फैसले से सरकार खजाने में से सालाना 200 करोड़ रुपये अधिक खर्चेगी.

यह भी पढ़ें : CM जयराम ठाकुर की छवि से हिमाचल में बीजेपी को नुकसान, जानें कैसे

सीएम भगवंत मान ने कहा कि राज्य में किसान गन्ने की खेती तो करनी चाहते हैं, लेकिन पिछले समय में उपयुक्त मूल्य न मिलने और फसल की समय पर अदायगी न होने के कारण किसानों ने गन्ने की काश्त से मुंह मोड़ लिया था. इस समय पर पंजाब में 1.25 लाख हेक्टेयर क्षेत्रफल में ही गन्ने की काश्त होती है, जबकि राज्य की चीनी मिलों की कुल क्षमता 2.50 लाख हेक्टेयर क्षेत्रफल के गन्ने की पिड़ायी करने की है. इस कारण मैं गन्ना उत्पादकों की आय में विस्तार करने के लिए गन्ने का भाव बढ़ाने का ऐलान करता हूं.

यह भी पढ़ें :ISIS की भारत में प्रोपेगेंडा, पत्रिका 'वॉइस ऑफ हिंद' के पीछे PFI 

किसानों की गन्ने की अदायगी संबंधी मुख्यमंत्री ने सदन को बताया कि सहकारी चीनी मिलों ने किसानों का समूचा बकाया अदा कर दिया है और एक-दो प्राइवेट चीनी मिलों ने अभी तक किसानों की अदायगी का भुगतान नहीं किया, बल्कि इन मिलों के मालिक किसानों के हितों की सुध लेने की बजाय विदेश भाग गए. उन्होंने बताया कि सरकार ने इन मिलों की जायदाद जब्त करके किसानों के बकाए का भुगतान करने की कार्यवाही पहले ही शुरू कर दी है.