News Nation Logo
Banner

शिक्षा पर भगवंत मान का बड़ा फैसला- प्राइवेट स्कूलों की फीस बढ़ाने पर पाबंदी

पंजाब की सत्ता संभालते ही सीएम भगवंत मान एक के बाद एक बड़े फैसले ले रहे हैं. इसी क्रम में मुख्यमंत्री भगवंत मान ने राज्य शिक्षा के क्षेत्र में दो बड़े फैसलों का ऐलान किया है.

Mohit Bakshi | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 30 Mar 2022, 04:49:50 PM
Bhagwant Mann

सीएम भगवंत मान (Photo Credit: ANI)

नई दिल्ली:  

पंजाब की सत्ता संभालते ही सीएम भगवंत मान एक के बाद एक बड़े फैसले ले रहे हैं. इसी क्रम में मुख्यमंत्री भगवंत मान ने राज्य शिक्षा के क्षेत्र में दो बड़े फैसलों का ऐलान किया है. पहला फैसला- पंजाब सरकार ने निजी स्कूलों की फीस बढ़ाने पर पाबंदी लगाई है. इस सत्र से होने वाले एडमिशन में फीस बढ़ाने की अनुमति नहीं है. दूसरा फैसला- कोई भी स्कूल किसी खास दुकान से बुक और ड्रेस खरीदने के लिए नहीं बोलेगा. माता-पिता अपनी सहूलियत से किसी भी दुकानों से किताब-ड्रेस खरीद सकेंगे.

पंजाब के सीएम भगवंत ने बुधवार को कहा कि पंजाब सरकार ने शिक्षा को लेकर दो बड़े फैसले किए हैं. राज्य के निजी स्कूलों को इस सेमेस्टर में प्रवेश शुल्क नहीं बढ़ाने के आदेश दिए गए हैं, यह तत्काल प्रभाव से लागू है. दूसरा, कोई भी प्राइवेट स्कूल अभिभावकों को किसी खास दुकान पर जाकर यूनिफॉर्म और किताबें खरीदने के लिए नहीं कहेगा. स्कूल उस इलाके की सभी दुकानों पर अपनी किताबें और यूनिफॉर्म उपलब्ध कराएंगे, अभिभावक अपनी पसंद की किसी भी दुकान से खरीद सकेंगे.

आपको बता दें कि इससे पहले सीएम भगवंत मान ने ऐलान किया था कि पंजाब में अब शिक्षकों से कोई दूसरा काम नहीं लिया जाएगा. पंजाब स्कूलों के शिक्षक और कॉलेजों के प्रोफेसर अब सिर्फ छात्रों को पढ़ाने पर ध्यान देंगे. भगवंत मान ने एक कार्यक्रम में कहा था कि स्कूल-कॉलेज के शिक्षकों के सभी लंबित मुद्दे को शीघ्र सुलझाया जाएगा. उन्होंने कहा कि हमारे युवाओं को अपनी क्षमता को प्रदर्शित करने के लिए पर्याप्त अवसर की जरूरत है. अगर इन्हें सुविधा मुहैया कराया जाए तो ये हमारे देश और हमारे समाज के लिए आदर्श नागरिक बन सकते हैं.

First Published : 30 Mar 2022, 04:35:34 PM

For all the Latest States News, Punjab News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.