logo-image

श्रीगुरु नानक देव जी के प्रकाशोत्सव पर CM मान की घोषणा- आनंद मैरिज एक्ट को किया जाएगा लागू

पंजाब के सीएम ने श्री गुरु नानक देव जी के प्रकाशोत्व पर मंगलवार को घोषणा की है कि आनंद मैरिज एक्ट यथावत लागू होगा. इस दौरान उन्होंने तख्त श्री केसगढ़ साहिब में माथा टेका. उन्होंने कहा कि 2016 में इस एक्ट को नोटिफाई किया गया था, लेकिन अभी तक यह लटका हुआ है.

Updated on: 08 Nov 2022, 06:56 PM

highlights

  • ’प्रकाश पर्व के मौके पर मुख्यमंत्री ने तख़्त श्री केसगढ़ साहिब में माथा टेका
  • ’राज्य की शांति, तरक्की और खुशहाली के लिए की अरदास
  • ’प्रकाश पर्व के शुभ मौके पर लोगों को दीं बधाईं

श्री आनंदपुर साहिब:

पंजाब के सीएम ने श्री गुरु नानक देव जी के प्रकाशोत्व पर मंगलवार को घोषणा की है कि आनंद मैरिज एक्ट यथावत लागू होगा. इस दौरान उन्होंने तख्त श्री केसगढ़ साहिब में माथा टेका. उन्होंने कहा कि 2016 में इस एक्ट को नोटिफाई किया गया था, लेकिन अभी तक यह लटका हुआ है. पहले ही कई राज्य इस एक्ट को लागू कर चुके हैं, लेकिन अभी भी पंजाब इससे अछूता है. उन्होंने कहा कि अब सही मायनों में इस एक्ट को पंजाब में लागू किया जाएगा.

मुख्यमंत्री भगवंत मान ने तख्त श्री केसगढ़ साहिब में नतमस्तक करते हुए अरदास की है कि राज्य में हर गुजरते दिन के साथ सांप्रदायिक सांझ, भाईचारे की भावनाएं और शांति ज्यादा मजबूत हों और हर क्षेत्र में पंजाब देश का नेतृत्व करे. उन्होंने संगत को प्रकाशोत्सव की बधाई देते हुए कहा कि श्रीगुरु नानक देव जी आध्यात्मिक नेता थे, जिन्होंने ईश्वर की भक्ति से लोगों को मुक्ति प्राप्त करने का रास्ता दिखाया. मुख्यमंत्री मान ने आगे कहा कि जातपात रहित समाज की श्री गुरु नानक देव जी ने कल्पना की थी जिससे तकलीफों से मानवता को मुक्ति मिल सके. 

मुख्यमंत्री भगवंत मान ने लोगों को प्रकाशोत्सव के पवित्र मौके को पूरी लगन और श्रद्धा के साथ मनाने को कहा है. उन्होंने कहा कि बादशाह बाबर के हमले के समय श्रीगुरु नानक देव जी ने अपनी शिक्षाओं से मुगल अन्याय, जुल्म, अत्याचार का विरोध किया था. सीएम ने कहा कि गुरु जी ने हवा को गुरु, पानी को पिता और धरती की माता से तुलना की.