logo-image

पंजाब की कृषि को तबाह करने की साजिश: मालविंदर सिंह कांग

आम आदमी पार्टी (AAP ) पंजाब ने पोटाश खाद की कीमतों में वृद्धि की कड़ी निंदा की है और मोदी सरकार पर जानबूझकर उर्वरकों को दाम बढ़ाकर किसानों को तबाह करने का आरोप लगाया है

Updated on: 02 May 2022, 08:28 PM

नई दिल्ली:

आम आदमी पार्टी (AAP ) पंजाब ने पोटाश खाद की कीमतों में वृद्धि की कड़ी निंदा की है और मोदी सरकार पर जानबूझकर उर्वरकों को दाम बढ़ाकर किसानों को तबाह करने का आरोप लगाया है। 'आप' पंजाब के मुख्य प्रवक्ता मालविंदर सिंह कंग ( Malwinder Singh Kang ) ने सोमवार को पार्टी मुख्यालय से जारी एक बयान में कहा कि केंद्र में भाजपा की नरेंद्र मोदी सरकार खाद व अन्य कृषि सामग्रियों की कीमतों पर लगातार बढ़ोतरी कर पहले से कर्ज में डूबे किसानों पर वित्तीय बोझ डालने की कोशिश कर रही है। आप नेता ने कहा कि मोदी सरकार ने पहले डीएपी के दाम में वृद्धि की और अब पोटाश खाद के दाम बढ़ाकर किसानों पर अतिरिक्त वित्तीय बोझ डाल दिया है। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार का यह फैसला सीधे तौर पर किसान विरोधी नीति को दर्शाता है।

आप नेता ने कहा कि मोदी सरकार कृषि और किसानों के विकास के लिए आज तक कोई ठोस नीति नहीं बना सकी है। लेकिन बेशर्मीपूर्वक कृषि क्षेत्र की सब्सिडियों में लगातार कटौती कर रही है। नतीजतन, खेती की लागत तेजी से बढ़ी है और मुनाफा कम हो रहा है। खेती अब घाटे का सौदा बनता जा रहा है। इसलिए किसानों की आर्थिक स्थिति दिन-ब-दिन बिगड़ती जा रही है। केंद्र सरकार द्वारा लगातार उर्वरकों को दाम बढ़ाने से खरीफ फसलों के समय किसानों पर एकाएक आर्थिक दबाव बढ़ रहा है। इस से किसान और किसानी दोनो पर बुरा प्रभाव पड़ेगा।

उन्होंने केन्द्र सरकार से मांग करते हुए कहा कि पंजाब के किसान अभी किसी भी प्रकार का अतिरिक्त वित्तीय बोझ नहीं उठा सकते हैं, इसलिए केंद्र सरकार उर्वरकों की मूल्य वृद्धि को तुरंत वापस ले।