logo-image

Punjab Teachers Salary: भगवंत मान सरकार का बड़ा ऐलान, शिक्षकों के वेतन में कई गुना बढ़ोतरी, छुट्टियों में नहीं कटेगी सैलरी

पंजाब के सीएम भगवंत मान ने मंगलवार को बड़ा ऐलान किया है, अब 6137 एजुकेशन वालंटियर्स का वेतन 3500 रुपये से बढ़कर 15 हजार रुपये तक हो जाएगा.

Updated on: 27 Jun 2023, 06:32 PM

highlights

  • यह अधिसूचना आने वाले दिनों में जारी कर दी जाएगी
  • किसी के छुट्टियों में भी पैसे नहीं काटे जाएंगे
  • अनुबंधित शिक्षकों को नियमित करने का ऐलान किया

नई दिल्ली:

पंजाब सरकार की ओर से प्रदेश के शिक्षकों को तोहफा मिला है. सीएम भगवंत मान (CM Bhagwant Mann) ने मंगलवार को घोषणा की है कि अब 6137 एजुकेशन वालंटियर्स का वेतन 3500 रुपये से बढ़कर 15 हजार रुपये तक हो जाएगा. अनुबंधित शिक्षकों को नियमित करने का ऐलान किया गया है. इसके साथ एजुकेशन गारंटी स्कीम में काम कर रहे लोगों के वेतन में भारी इजाफा किया गया है. जिन्हें अभी तक 6000 रुपये मिल रहे थे, अब उनको 18 हजार रुपये का वेतन दिया जाएगा. एजुकेशन प्रोवाइडर्स को पहले 10,250 रुपये मिल रहे थे. अब उन्हें 22 हजार रुपये का वेतन दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें: Pulses Price Hike: अरहर दाल की कीमतों को लेकर केंद्र सरकार का बड़ा कदम, जल्द गिरेंगे दाम 

इसके साथ एमए और बीएड करने वाले शिक्षक जो अभी तक 11 हजार का वेतन लेते थे, उन्हें अब 23 हजार 500 रुपये का वेतन दिया जाएगा. आईईवी वालंटियर्स को पहले 5500 रुपये की सैलरी दी जाती थी. यह अब बढ़कर 15000 रुपये तक पहुंच गई है. सीएम के अनुसार, यह अधिसूचना आने वाले दिनों में जारी कर दी जाएगी. 

 

टीचरों की छुट्टियों में सैलरी नहीं कटेगी

मान सरकार का कहना है कि सभी लोग अब 58 साल तक काम कर सकेंगे. किसी के छुट्टियों में भी पैसे नहीं काटे जाएंगे. शिक्षकों और अन्य कर्मियों को नौकरी नियमित करने के लिए जो धरने देने पड़ते थे वो अब नहीं देने होंगे. सीएम भगवंत के अनुसार, गर्मियों की छुट्टियों के बाद ऐसे लोगों को तुरंत नियुक्ति दी जाएगी. इस तरह के संशोधन अन्य विभाग में भी देखने को मिलेंगे. सीएम भगवंत मान ने कहा कि इस काम में देरी हो सकती है, मगर हमारी नीयत में कोई खोट नहीं है. इससे पहले सीएम भगवंत मान ने राज्य में 14000 से ज्यादा संविदा शिक्षकों की सेवाओं के नियमितीकरण को मंजूरी दे दी थी.