News Nation Logo
Banner

बीबी जागीर कौर तीसरी बार बनीं शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक समिति की अध्यक्ष

वरिष्ठ शिरोमणि अकाली दल (एसएडी) नेता बीबी जागीर कौर शुक्रवार को तीसरी बार शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक समिति (एसजीपीसी) की अध्यक्ष के रूप में चुनी गई हैं. 

News Nation Bureau | Edited By : Sushil Kumar | Updated on: 27 Nov 2020, 09:58:08 PM
AKALI DAL

AKALI DAL (Photo Credit: IANS)

अमृतसर:

वरिष्ठ शिरोमणि अकाली दल (एसएडी) नेता बीबी जागीर कौर शुक्रवार को तीसरी बार शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक समिति (एसजीपीसी) की अध्यक्ष के रूप में चुनी गई हैं. उन्होंने गोबिंद सिंह लोंगोवाल की जगह ली है, जो तीन साल तक एसजीपीसी प्रमुख बने रहे. बीबी जागीर कौर को यहां स्वर्ण मंदिर परिसर के अंदर आयोजित एसजीपीसी सामान्य सभा की वार्षिक बैठक में कुल 143 में से 122 वोट मिले. इससे पहले, एसजीपीसी के सदस्यों ने एसजीपीसी अध्यक्ष की नियुक्ति पर निर्णय लेने के लिए एसएडी अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल को चुना था. बीबी जागीर कौर साल 1999 और 2000 में इस पद के दायित्व को संभाल चुकी हैं.  साल 2000 में उन पर अपनी बेटी की हत्या का आरोप लगा, जिसके चलते उन्हें पद से इस्तीफा देना पड़ा.

हालांकि, साल 2018 के दिसंबर में पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय ने उन्हें बरी कर दिया था. उनके अलावा, एसजीपीसी के बाकी पदाधिकारी सर्वसम्मति से चुने गए. सुरजीत सिंह को सीनियर उपाध्यक्ष, बाबा बूटा सिंह को जूनियर उपाध्यक्ष व भगवंत सिंह स्यालका को महासचिव चुना गया. सिख धार्मिक मामलों की लघु संसद मानी जाने वाली एसजीपीसी का वार्षिक बजट लगभग 1,200 करोड़ रुपये का है. सिख धार्मिक मामलों पर नियंत्रण रखने वाला एसजीपीसी पंजाब, हरियाणा और हिमाचल प्रदेश के गुरुद्वारों का प्रबंधन करता है, जिसमें अमृतसर में स्वर्ण मंदिर के नाम से प्रसिद्ध सिख तीर्थस्थल हरमंदिर साहिब भी शामिल है.

First Published : 27 Nov 2020, 09:58:08 PM

For all the Latest States News, Punjab News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.