logo-image

भगवंत मान कृषि कानून रद्द करने के लिए पांचवी बार संसद में पेश किया ‘काम रोको प्रस्ताव’

आम आदमी पार्टी (आप) पंजाब के अध्यक्ष व सांसद भगवंत मान (Bhagwant Man) ने किसान आंदोलन (Farmers Protest) के समर्थन में लगातार पांचवी बार ‘काम रोको प्रस्ताव’ संसद में पेश करके किसानी विरोधी तीनों कृषि कानून रद्द करने की मांग की है.

Updated on: 26 Jul 2021, 04:22 PM

highlights

  • लगातार पांचवी बार ‘काम रोको प्रस्ताव’ संसद में पेश 
  • आंदोलन के दौरान सैंकड़ों किसान शहीद 
  • कृषि कानूनों के खिलाफ आवाज बुलंद

चंडीगढ़:

आम आदमी पार्टी (आप) पंजाब के अध्यक्ष व सांसद भगवंत मान (Bhagwant Man) ने किसान आंदोलन (Farmers Protest) के समर्थन में लगातार पांचवी बार ‘काम रोको प्रस्ताव’ संसद में पेश करके किसानी विरोधी तीनों कृषि कानून रद्द करने की मांग की है. उन्होंने कहा कि नए कृषि कानूनों का संबंध देश के किसानों और मजदूरों के साथ है. इस लिए संसद के मानसून सत्र के दौरान ओर विचारे जाने वालों मुद्दों से अलग तौर पर इन कृषि कानूनों को रद्द करने के बारे में पहल के आधार पर चर्चा होनी चाहिए.

भगवंत मान ने कहा कि देश के किसानों द्वारा जंतर-मंतर के मैदान में चलाई जा रही ‘किसान संसद’ देशवासियों में जागरूकता पैदा कर रही है। आज ‘किसान संसद’ में देश की औरतें सदन की कार्यवाही चला कर कृषि कानूनों का विरोध करेंगी, वहीं देश की संसद में वह (भगवंत मान) काले कृषि कानूनों के खिलाफ आवाज बुलंद करके अपनी जिम्मेदारी निभाएंगे. मान ने कहा, ‘ संगरूर लोक सभा हलके से लोगों ने मुझे इसी लिए चुन कर संसद में भेजा है, तांकि मैं उनके समेत पूरे पंजाब के मुद्दों को संसद में उठा सकूं तांकि उनकी समस्याएं सरकार के कानों तक पहुंच सके. 

‘आप’ संसद ने कहा कि मौसम जैसा मर्जी रहा हो, परन्तु देश के किसान पिछले आठ महीनों से दिल्ली की सीमाओं पर बैठे हैं और इस आंदोलन के दौरान सैंकड़ों किसान शहीद हो गए हैं, परन्तु प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली भारतीय जनता पार्टी की सरकार अपनी जि़द्द पर अड़ी हुई है और किसान आंदोलन को अनदेखा कर रखा है. मान ने कहा किसान देश का अन्नदाता है, इस लिए संसद में केवल काले कृषि कानून रद्द करने के बारे में चर्चा होनी चाहिए और किसानों की मांगों को स्वीकार किया जाना चाहिए.

बता दें कि इससे पहले आज किसान आंदोलन (Farmers Protest) के समर्थन और कृषि कानूनों के खिलाफ आज कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ट्रैक्टर चलाकर संसद भवन पहुंचे. राहुल गांधी के साथ ट्रैक्टर पर कांग्रेस के प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला, यूथ कांग्रेस के अध्यक्ष बीवी श्रीनिवास और दीपेंद्र हुड्डा समेत अन्य कई नेता भी थे. बता दें कि इस विरोध के दौरान ही रणदीप सुरजेवाला और श्रीनिवास को दिल्ली पुलिस ने हिरासत में ले लिया है.