logo-image

पंजाब दौरे पर आज अरविंद केजरीवाल कर सकते हैं कई बड़े ऐलान  

पंजाब में जारी सियासी सरगर्मी के बीच आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल दो दिन के पंजाब दौरे पर हैं. वह आज कई चुनावी वादे कर सकते हैं. 

Updated on: 30 Sep 2021, 07:08 AM

highlights

  • व्यापारियों और उद्यमियों से की मुलाकात
  • पिछले दौरे पर किया था मुफ्त बिजली का वादा
  • कैप्टन से इस्तीफे के बाद केजरीवाल का पहला दौरा

नई दिल्ली:

पंजाब में जारी सियासी सरगर्मी के बीच आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल दो दिन के पंजाब दौरे पर है. कैप्टन अमरिंदर सिंह के इस्तीफे के बाद केजरीवाल का यह पहला दौरा है. केजरीवाल ने अपने दो दिनी दौरे पर बुधवार को व्यापारियों और उद्यमियों से मुलाकात की. आज वह वह कुछ बड़े ऐलान भी कर सकते हैं. अरविंद केजरीवाल ने अपने पिछले पंजाब दौरे पर चंडीगढ़ जाकर पंजाब में सरकार आने पर 300 यूनिट तक बिजली माफ किए जाने की घोषणा कर उन्होंने बड़ा दांव खेला था. 

आम आदमी पार्टी ने पिछले विधानसभा चुनाव में अच्छा प्रदर्शन किया था. आम आदमी पार्टी को उम्मीद है कि वह दिल्ली के बाद पंजाब में भी सरकार बना सकती है. इसीलिए पार्टी के वरिष्ठ नेता लगातार पंजाब का दौरा कर रहे हैं. खुद अरविंद केजरीवाल पंजाब में पहले भी रैलियां व प्रेस कांफ्रेस कर चुके हैं. एक तरफ कांग्रेस में सियासी उठापटक चल रही है उसके लिहाज से आम आदमी पार्टी संयोजक का यह दौरा उससे जोड़कर देखा जा रहा है. कांग्रेस में जारी उठापटक में वह अपने लिए अवसर तलाश कर रही है.  

यह भी पढ़ेंः सेना के लिए खरीदे जाएंगे 25 हल्के हेलीकॉप्टर, सैन्य साजोसामान के लिए 13165 करोड़ रुपये की मंजूरी

पंजाब की राजनितिक अस्थिरता दुर्भाग्यपूर्ण: केजरीवाल
अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा, 'पंजाब की राजनितिक अस्थिरता दुर्भाग्यपूर्ण है और सत्ता की गंदी लड़ाई चल रही है. इन्होंने सरकार को गंदा तमाशा बना दिया है. अब आम आदमी पार्टी (AAP) ही पंजाब को स्थिर सरकार दे सकती है.' उन्होंने कहा, 'मैं आप लोगों को ऐसा सीएम फेस दूंगा, जिनपर आप को गर्व होगा.'. 

पंजाब सीएम चन्नी को दी सलाह
अरविंद केजरीवाल ने पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी (Charanjit Singh Channi) को सलाह दी और कहा कि चन्नी साहब को कहना चाहता हूं कि पांच चीजों पर तुरंत कार्रवाई करें. केजरीवाल ने कहा, 'उन पर आरोप लग रहे हैं कि उन्होंने दागी अफसर-मंत्री लिए है. उनको तुरंत हटाएं. बरगाड़ी काण्ड को लेकर पंजाब की जनता नाराज है. मास्टरमाइंड की सजा नहीं हुई. चन्नी साहब चौबीस घंटे के अंदर अरेस्ट कर सकते है. कप्तान साहब के वादों को पूरा करें नहीं तो कहें कि कप्तान ने झूठे वादे किया. बेरोजगार को बेरोजगारी भत्ता दें और किसानों के लोन माफ करें. इसके अलावा पावर परचेज एग्रीमेंट कैंसिल करें. मैंने 49 दिनों में दिल्ली में जो काम किए वो चन्नी साहब भी कर सकते हैं.'

यह भी पढ़ेंः पंजाब की हालात पर बोले कपिल सिब्बल- जब अध्यक्ष नहीं तो कौन ले रहा फैसला

फ्री बिजली का किया वादा 
अरविंद केजरीवाल ने अपने पिछले पंजाब दौरे पर चंडीगढ़ जाकर पंजाब में सरकार आने पर 300 यूनिट तक बिजली माफ किए जाने की घोषणा कर उन्होंने बड़ा दांव खेला था. उनकी उस घोषणा के बाद से पंजाब में राजनीतिक माहौल गरमाया हुआ है. इसे लेकर पंजाब से लेकर दिल्ली तक कांग्रेस के साथ साथ भाजपा भी उन पर हमला बोल चुकी है.