logo-image

केजरीवाल बोले, सरकार बनी तो हर महिला के खाते में आएंगे 1000 रुपये

अमृतसर में एक प्रेसवार्ता के दौरान दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने दिया बड़ा बयान 

Updated on: 23 Nov 2021, 05:03 PM

highlights

  • केजरीवाल ने पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी पर हमला बोला
  • कहा, बिजली फ्री करने की बात कही, मगर अभी इसे लागू नहीं किया
  • कहा, कांग्रेस सत्ता नहीं चला पा रही है तो उसे सत्ता छोड़ देनी चाहिए

नई दिल्ली:

अमृतसर में दिल्ली के सीएम अरविंद  केजरीवाल ने प्रेसवार्ता कर राज्य की शिक्षा व्यवस्था को लेकर बड़ा बयान दिया है. उनका कहना है कि पंजाब में स्कूलों की स्थिति ​बेहद खराब स्थिति में है. यहां पर 24 लाख स्कूली बच्चों का जीवन अंधकारमय है. उन्होंने कहा, दिल्ली में भी पहले ऐसे ही हालात थे. मगर हमारी सरकार बनते ही यहां की शिक्षा व्यवस्था में सुधार हुआ है. यहां पर पहले स्कूलों का बुरा हाल था, कोई भी अपना बच्चा सरकारी स्कूल में नहीं पढ़ाना चाहता था. मगर अब लोगों में सरकारी स्कूलों के प्रति विश्वास बढ़ा है. 

उन्होंने कहा कि आज पंजाब में शिक्षकों की हालत बदतर है, उन्हें गैरजरूरी कामों में शरीक किया जाता है. केजरीवाल ने कहा कि आप की सरकार आने के बाद ऐसा नहीं होगा. उन्हें सिर्फ पढ़ाई की ओर ध्यान देना होगा. शिक्षकों के वेतन भी बढ़ाए जाएंगे. इसके साथ गैरजरूरी ट्रांस्फर को रोका जाएगा. शिक्षकों को उनकी मनमानी जगह पर तैनात किया जाएगा. 

अरविंद केजरीवाल ने शिक्षकों को ये आठ गारंटी दी

1. पंजाब के शिक्षकों के साथ मिलकर शिक्षा क्रांति लेकर आएंगे, सभी मसौदे को पेश किया जाएगा। 

2. सरकार बनते ही सभी ठेके वाले और आउटसोर्स शिक्षकों को पक्का करा जाएगा।

3. हर शिक्षक को उसके पास की जगह पर पोस्टिंग मिलेगी. टीचर को मनमाफिक जगह पर पोस्टिंग मिलेगी और पारदर्शी ट्रांसफर पॉलिसी होगी। 

4. टीचर्स से नॉन टीचिंग काम नहीं दिया जाएगा

5. सभी खाली शिक्षकों के पद को भरा जाएगा

6. टीचर्स को ट्रेनिंग के लिए विदेश भेजेंगे

7. टाइम बाउंड प्रमोशन

इस दौरान उन्होंने पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी पर हमला बोला. उन्होंने कहा कि सीएम कई बड़ी घोषणाएं कर चुके हैं। मगर आज तक किसी को अमल में नहीं लाए हैं। बिजली फ्री करने की बात कही, मगर अभी इसे लागू नहीं किया. उन्होंने कहा कि आजकल सभी कांग्रेसी कह रहे हैं कि सरकार का खजाना खाली हो गया. मगर ऐसा कैसे हुआ, अगर कांग्रेस सत्ता नहीं चला पा रही है तो उसे सत्ता छोड़ देनी चाहिए, हम काम करके दिखाएंगे.

केजरीवाल ने एक सवाल के जवाब में कहा आज लोग 'आप' पर आरोप लगा रहे हैं कि पंजाब को मुफ्तखोर बनाया जा रहा है. उन्होंने कहा कि जिसे विदेश में सोशल सिक्यूरिटी कहा जाता है, उसे यहां पर मुफ्तखोरी कहा जा रहा है. यहां पर राजनेता तो मुफ्त में बिजली और पानी की सेवाएं ले रहे, मगर आम जनता को 200 यूनिट फ्री देने पर इसे मुफ्तखोरी का नाम दिया जा रहा है. केजरीवाल ने कहा कि जो सुविधाएं इन नेताओं को फ्री दी जा रही हैं, वे सब आम जनता तक पहुंचाई जाएंगी.

दिल्ली के सीएम अरविंद केजीवाल ने कहा कि हमारी सरकार बनने पर पंजाब में 18 वर्ष से अधिक आयु की प्रत्येक महिला को 1000 रुपये प्रति माह सीधे उसके खाते में जमा करवाए जाएंगे. यदि किसी परिवार में 3 महिला सदस्य हैं, तो प्रत्येक को 1000 रुपये मिलेंगे. यह  दुनिया का सबसे बड़ा महिला सशक्तिकरण कार्यक्रम होगा.