logo-image

पंजाब में 80 से ज्यादा सेवाओं की डोरस्टेप डिलीवरी, केजरीवाल और मान ने शुरू की विशेष योजना

पंजाब की जनता को सिर्फ 1076 नंबर पर कॉल करना होगा, जिसके बाद कॉल पर अपने काम से जुड़ी जानकारी साझा करनी होगी. बस इसके बाद डोरस्टेप ऑपरेटर्स सीधा आपके घर पहुंचकर आपका काम कर देंगे.

Updated on: 10 Dec 2023, 09:36 PM

नई दिल्ली:

अब पंजाब में सुविधाओं की डोर स्टेप डिलीवरी... देश की राजधानी दिल्ली की सत्ता पर काबिज आम आदमी पार्टी ने, पंजाब के लिए बड़ा ऐलान कर दिया है. जिसके मुताबिक, अब दिल्ली की तरह पंजाब में भी जनता को 80 से ज्यादा प्रकार की सरकारी सेवाओं का लाभ घर बैठे मिल सकेगा. AAP के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल ने पंजाब सीएम भगवंत मान के साथ मिलकर, ‘मान सरकार, तुहाडे द्वार’ योजना की शुरुआत की है...

आज यानि रविवार को लुधियाना से शुरू हुई इस योजना के तहत, प्रदेशभर में करीब 4000 डोरस्टेप ऑपरेटर्स, पंजाब की जनता को 80 से ज्यादा प्रकार की सरकारी सेवाओं का घर बैठे लाभ मुहैया कराने के लिए हरी झंडी दिखाकर रवाना किए गए. 

नहीं लगाने पड़ेंगे सरकारी दफ्तरों के चक्कर...

गौरतलब है कि इस योजना का फायदा उठाने के लिए, पंजाब की जनता को सिर्फ 1076 नंबर पर कॉल करना होगा, जिसके बाद कॉल पर अपने काम से जुड़ी जानकारी साझा करनी होगी. बस इसके बाद डोरस्टेप ऑपरेटर्स सीधा आपके घर पहुंचकर आपका काम कर देंगे. इससे न तो आपको सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगाने पड़ेंगे, न ही अपना कीमत समय बरबाद करना पड़ेगा. 

बता दें कि इस योजना के तहत, पंजाब के लोग जन्म-मृत्यु, विवाह, आय, निवास, जाति, ग्रामीण क्षेत्र, सीमा क्षेत्र व अन्य प्रमाणपत्र समेत कई सेवाओं का लाभ बस घर बैठ-बैठे उठा सकते हैं. इस योजना को केजरीवाल ने क्रांतिकारी कदम करार दिया है.

इस योजना के बारे में बताते हुए, दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अब पंजाब के लोगों को सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगाने की कोई जरूरत नहीं है. अब धीरे-धीरे प्रदेश की सभी योजनाओं का लाभ आप घर बैठे ही उठा पाएंगे. 

सरकार पैसों के लिए, जनता के लिए काम कर रही है...

सीएम केजरीवाल ने बताया कि, ये योजना साल 2018 से दिल्ली में शुरू हो चुकी है. लाखों दिल्ली वाले हर दिन इसका फायदा उठा रहे हैं. इसी तरह अब पंजाब की जनता ने भी ईमानदार सरकार चुनी है, जो पैसे कमाने के लिए नहीं, जनता के लिए काम कर रही है. सरकार ने अबतक 40,000 से ज्यादा सरकारी नौकरियां दी हैं. इसके साथ ही सीएम केजरीवाल ने कहा कि, सरकार लगातार भ्रष्टाचार के खिलाफ कार्रवाई कर रही है, पंजाब को लूटने वालों को जेल में डाला जा रहा है. 

गौरतलब है कि, आम आदमी पार्टी द्वारा पंजाब में शुरू की गई ‘मान सरकार, तुहाडे द्वार’ योजना का लाभ जल्द ही जनता को मिलना शुरू हो जाएगा. न सिर्फ ये, बल्कि इस योजना के तहत 80 से ज्यादा सेवाओं के साथ-साथ, प्रदेश के 4000 युवाओं को नौकरियां भी दे रही है. वहीं केजरीवाल का दावा है कि, चुनाव से पूर्व पंजाब से मान सरकार भ्रष्टाचार खत्म कर देगी.