News Nation Logo
Banner

AAP ने मुख्य चुनाव अधिकारी के समक्ष EVM की सुरक्षा का मुद्दा उठाया

आम आदमी पार्टी (AAP) ने पंजाब के मुख्य चुनाव अधिकारी एस करुणा राजू से ईवीएम और मतगणना केंद्रों की सुरक्षा को मजबूत करने की मांग की है

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Sharma | Updated on: 22 Feb 2022, 07:07:46 PM
Harpal Singh Cheema

Harpal Singh Cheema (Photo Credit: File Pic)

नई दिल्ली:  

आम आदमी पार्टी (AAP) ने पंजाब के मुख्य चुनाव अधिकारी एस करुणा राजू से ईवीएम और मतगणना केंद्रों की सुरक्षा को मजबूत करने की मांग की है. आप के वरिष्ठ नेता और नेता प्रतिपक्ष हरपाल सिंह चीमा ने स्ट्रांग रूम में सीसीटीवी कैमरे लगाने,उम्मीदवारों के साथ कैमरों का लिंक साझा करने और उम्मीदवारों को मतगणना केंद्रों में प्रवेश करने की अनुमति देने की मांग की है. मंगलवार को पार्टी मुख्यालय से जारी बयान में हरपाल सिंह चीमा ने कहा कि पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए मतदान प्रक्रिया शांतिपूर्ण पूरी हो गई है. लेकिन आम आदमी पार्टी के विभिन्न उम्मीदवारों ने वोटिंग मशीनों के लिए पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था नहीं होने पर चिंता व्यक्त की है. उन्होंने कहा कि मिली जानकारी के अनुसार जिन केंद्रों में वोटिंग मशीन रखी गई है, वहां सुरक्षा के कड़े इंतजाम नहीं हैं और कई जगहों पर सुरक्षा के साथ-साथ रोशनी की भी पर्याप्त व्यवस्था नहीं है.

हरपाल सिंह चीमा ने कहा कि पटियाला से आप उम्मीदवार अजीतपाल सिंह कोहली ने पटियाला शहर के महिंद्रा कॉलेज में रखी वोटिंग मशीनों की सुरक्षा की समुचित व्यवस्था नहीं होने पर चिंता व्यक्त की है. अजीतपाल सिंह कोहली के मुताबिक, ''महिंद्रा कॉलेज की इमारत में पर्याप्त सुरक्षाकर्मी और रोशनी की व्यवस्था नहीं है. इसके अलावा कॉलेज का एक बड़ा हिस्सा असुरक्षित पाया गया है, जिससे कॉलेज में रखी मशीनों से किसी भी तरह से छेड़छाड़ की जा सकती है.' चीमा ने कहा कि यह मामला केवल पटियाला का ही नहीं, बल्कि पंजाब के विभिन्न जिलों से भी इस प्रकार की शिकायतें मिल रही हैं, जिस पर मुख्य निर्वाचन अधिकारी को तुरंत ध्यान देने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि लोकतांत्रिक व्यवस्था में लोगों का विश्वास बनाए रखना चुनाव अधिकारियों सहित उम्मीदवारों की जिम्मेदारी है.

चीमा ने कहा कि आम आदमी पार्टी पंजाब ने राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी से मांग की है कि प्रदेश में उन सभी केंद्रों को थ्री लेयर सुरक्षा मुहैया कराई जाए जहां वोटिंग मशीनें रखी गई है तथा जिन केंद्रों पर वोटों की गिनती होनी है. केंद्रों के अंदर और बाहर पर्याप्त रोशनी की व्यवस्था की जानी चाहिए. साथ ही सभी केंद्रों के चारों ओर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएं। सभी कैमरों के लिंक उम्मीदवारों के साथ साझा किए जाएं। चीमा ने कहा कि आप ने सभी मतगणना केंद्रों की सुरक्षा के लिए केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियों की तैनाती और चुनाव लड़ने वाले सभी उम्मीदवारों को इमारतों में प्रवेश करने की भी मांग करती है.

 

First Published : 22 Feb 2022, 07:07:46 PM

For all the Latest States News, Punjab News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.