logo-image

मेडिकल प्रैक्टिशनरों के लिए विशेष कार्यक्रम शुरू करेगी आप सरकार- चीमा

हरपाल सिंह चीमा ने वादा किया कि पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार बनने पर राज्य के मेडिकल प्रैक्टिशनरों के लिए 'विशेष चिकित्सा प्रशिक्षण' कार्यक्रम शुरू किया जाएगा.

Updated on: 27 Dec 2021, 09:11 PM

नई दिल्ली:

आम आदमी पार्टी (आप) पंजाब के वरिष्ठ नेता और विपक्ष के नेता हरपाल सिंह चीमा ने कांग्रेस और शिरोमणि अकाली दल बादल पर राज्य के गरीबों की सेवा करने वाले मेडिकल प्रैक्टिशनरों के साथ वादाखिलाफी करने का आरोप लगाया. चीमा ने वादा किया कि पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार बनने पर राज्य के मेडिकल प्रैक्टिशनरों के लिए 'विशेष चिकित्सा प्रशिक्षण' कार्यक्रम शुरू किया जाएगा ताकि वे बेहतर ढंग से ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में गरीबों को चिकित्सा सेवाएं दे सकें और अपना जीवन व्यतीत कर सकें.

सोमवार को पार्टी मुख्यालय से जारी एक बयान में चीमा ने कहा कि पंजाब पर राज करने वाली अकाली-भाजपा कांग्रेस और कैप्टन ने जनता के साथ-साथ ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में बुनियादी चिकित्सा सेवाएं प्रदान करने वाले चिकित्सकों की हमेशा उपेक्षा की है. अकाली दल बादल ने वर्ष 2012 में इन चिकित्सकों को रजिस्टर कर उनकी सेवाएं जारी रखने का वादा किया था, जिसे आज तक पूरा नहीं किया गया. इसी तरह कांग्रेस ने 2017 के चुनाव के दौरान कांग्रेस नेता मनप्रीत सिंह बादल ने उनसे (मेडिकल प्रैक्टिशनर्स) मुलाकात कर एक विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू करने का वादा किया था. कांग्रेस ने न केवल वादा किया था, बल्कि अपने चुनावी घोषणापत्र 2017 के 16वें वादे में कहा था कि चिकित्सकों को प्रशिक्षित किया जाएगा और चिकित्सा सेवाओं को करने के लिए कानूनी अनुमति दी जाएगी.

चीमा ने आरोप लगाया कि कांग्रेस पार्टी और अकाली दल बादल द्वारा इन चिकित्सकों से किए गए वादे राज्य के अन्य वर्गों से किए गए वादों की तरह ही पूरे नहीं किए गए, जिसके कारण चिकित्सकों के सिर पर हर समय अवैध सेवाओं की तलवार लटकी रहती है. उन्होंने कहा कि प्रदेश के गरीब परिवारों के इलाज में इन चिकित्सकों की अहम भूमिका रही है लेकिन कांग्रेस, कैप्टन, बादल और भाजपा ने प्रदेश की सरकारी चिकित्सा व्यवस्था को बर्बाद कर दिया है. पिछली और वर्तमान सरकारों ने निजी अस्पतालों को बढ़ावा देकर आम आदमी को सस्ते और अच्छे इलाज के अधिकार से वंचित किया है. ऐसे करीब 120,000 चिकित्सक आम जनता को बुनियादी इलाज मुहैया करा रहे हैं.

चीमा ने वादा किया कि आम आदमी पार्टी की पंजाब में सरकार बनने पर चिकित्सकों को उनकी मांग के अनुसार 'विशेष चिकित्सा प्रशिक्षण' दिया जाएगा ताकि वे समाज को बेहतर चिकित्सा सेवाएं प्रदान कर सकें. स्वास्थ्य और शिक्षा आम आदमी पार्टी की सर्वोच्च प्राथमिकताएं हैं. हम इन दोनों क्षेत्रों में सेवाएं देने वालों का बहुत सम्मान करते हैं.