logo-image

रंगला और सुनहरा पंजाब के लिए केजरीवाल ने 10 सूत्री पंजाब मॉडल किया पेश

बुधवार को मोहाली में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर अरविंद केजरीवाल ने अपने 10 सूत्री पंजाब मॉडल की घोषणा की. उन्होंने कहा कि हमने पंजाब के संपूर्ण विकास और तरक्की के लिए राज्य के लोगों से मिले फीडबैक के आधार पर 10 एजेंडे तैयार किए हैं.

Updated on: 12 Jan 2022, 11:35 PM

नई दिल्ली:

आम आदमी पार्टी(आप) के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने रंगला और सुनहरा पंजाब बनाने के लिए '10 सूत्री पंजाब मॉडल' पेश किया. केजरीवाल ने कहा कि आम आदमी पार्टी की सरकार नया, सुनहरा और खुशहाल पंजाब बनाएगी एवं राज्य में फिर से अमन-शांति और भाईचारा कायम करेगी. बुधवार को मोहाली में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर अरविंद केजरीवाल ने अपने 10 सूत्री पंजाब मॉडल की घोषणा की. उन्होंने कहा कि हमने पंजाब के संपूर्ण विकास और तरक्की के लिए राज्य के लोगों से मिले फीडबैक के आधार पर 10 एजेंडे तैयार किए हैं. एजेंडे में पंजाब के सभी क्षेत्रों का पूरा ख्याल रखा गया है.

एजेंडे में सबसे पहले रोजगार को रखा गया है. केजरीवाल ने कहा कि रोजगार के अभाव में बड़ी संख्या में पंजाब के नौजवान लाखों रुपए खर्च कर विदेश जा रहे हैं. आप की सरकार पंजाब में रोजगार के पर्याप्त अवसर उपलब्ध कराएगी और पांच साल में पंजाब को इतना समृद्ध बना देगी कि जो बच्चे विदेश चले गए हैं वे भी पंजाब वापस आ जाएंगे. हमें रोजगार देने आता है। दिल्ली में कोरोना काल में हमने 10 लाख लोगों को रोजगार दिया.

केजरीवाल का दूसरा एजेंडा नशा मुक्त पंजाब बनाना है. उन्होंने कहा कि पिछली सरकारों की ड्रग माफिया के साथ सांठगांठ थी जिसके कारण पूरे पंजाब में नशीली वस्तुओं का अवैध कारोबार हुआ और लाखों नौजवान नशे में डूब गए. आप सरकार नशा माफिया के समूचे गिरोह को जड़ से खत्म करेगी और पंजाब को नशा मुक्त बनाएगी.

तीसरे एजेंडे में राज्य में शांति, कानून-व्यवस्था और भाईचारा कायम करना है. केजरीवाल ने कहा कि पंजाब में बेअदबी की कई घटनाएं हुई लेकिन किसी भी मामले में किसी को कोई सजा नहीं हुई. पंजाब पुलिस दोषियों को सजा दिलाने में पूर्णत: सक्षम है, लेकिन उन्हें कार्रवाई करने की छूट नहीं दी गई. कांग्रेस-अकाली नेता एक दूसरे को बचाने में लगे रहे और पुलिस व कानून का अपने फायदे के लिए इस्तेमाल किया. आम आदमी पार्टी की सरकार सभी बेअदबी मामले के दोषियों को कठोर से कठोर सजा दिलाएगी एवं राज्य में फिर से शांति और भाईचारा कायम करेगी.

चौथे एजेंडे में भ्रष्टाचार मुक्त पंजाब बनाने घोषणा की गई है. केजरीवाल ने कहा कि पंजाब के लोग कमीशनखोरी और रिश्वतखोरी से त्रस्त हैं. सरकारी कार्यालयों में लोगों को छोटे-छोटे काम करवाने के लिए भी पैसे देने पड़ते हैं. हम पंजाब को भ्रष्टाचार मुक्त बनाएंगे और बिना पैसे के लोगों के सभी काम होंगे. आप सरकार में लोगों को सरकारी दफ्तरों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे, सरकारी कर्मचारी खुद लोगों के घर जाकर उनके सभी काम करेंगे.

पांचवा एजेंडा अच्छी शिक्षा और छठा अच्छी चिकित्सा व्यवस्था है. केजरीवाल ने कहा कि सरकारी स्कूलों,कॉलेजों और अस्पतालों की स्थिति खराब होने के कारण गरीब लोग अच्छी शिक्षा और चिकित्सा से वंचित हैं. आप सरकार दिल्ली की तरह पंजाब के सरकारी स्कूलों और अस्पतालों का पुनरुद्धार करेगी और लोगों को मुफ्त में अच्छी शिक्षा और चिकित्सा व्यवस्था उपलब्ध कराएगी. चिकित्सा व्यवस्था को उन्नत बनाने के लिए दिल्ली के मोहल्ला क्लीनिक के तर्ज पर पंजाब में 16000 पिंड क्लीनिक बनाए जाएंगे और हर पंजाबी के इलाज की गारंटी सरकार लेगी, चाहे कितना भी महंगा इलाज व ऑपरेशन हो.

सातवां एजेंडा मुफ्त और 24 घंटे बिजली की व्यवस्था है. आप सरकार में लोगों को बिजली के कट से मुक्ति मिलेगी और सभी परिवारों को 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली मिलेगी. आठवां एजेंडा बेहद महत्वपूर्ण महिला सशक्तिकरण की दिशा में है. केजरीवाल ने कहा कि महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए आम आदमी पार्टी की सरकार 18 वर्ष से ऊपर की सभी महिलाओं को हर महीने 1000 रू आर्थिक मदद देगी, ताकि वे स्वतंत्रतापूर्वक अपने जीवन और भविष्य से संबंधित फैसले ले सके.

नौवां एजेंडा पंजाब की किसानी और किसान को समृद्ध बनाने के लिए है. केजरीवाल ने कहा, "पंजाब कृषि प्रधान राज्य है. खेती और किसानों की स्थिति सुधारे बिना राज्य का विकास नहीं हो सकता. इसलिए किसानों से संबंधित जो भी मसले में राज्य सरकार के अधीन होंगे, उसका हम समाधान करेंगे। केंद्र सरकार के अधीन मामलों के समाधान के लिए हम किसानों के साथ मिलकर संघर्ष करेंगे और कृषि व्यवस्था में सुधार करेंगे.

दसवां एजेंडा पंजाब के उद्योग और व्यापार से संबंधित है. केजरीवाल ने कहा कि उद्योग- व्यापार को बढ़ावा देने के लिए हम पंजाब से रेड राज, इंस्पेक्टर राज और भ्रष्टाचार को पूरी तरह खत्म करेंगे और व्यापार के लिए उपयुक्त माहौल बनाएंगे. उद्योग-व्यापार बढ़ने से खुद-ब-खुद रोजगार बढ़ेगा और पंजाब के नौजवानों की बेरोजगारी दूर होंगी.

केजरीवाल ने पंजाब के लोगों से पारंपरिक पार्टियों की चालबाजियों से सावधान रहने की अपील की और कहा, "सभी पार्टियां पंजाब को हराने के लिए फिर से इकट्ठी हो गई है. उनका मकसद किसी भी तरह आम आदमी पार्टी को हराना है. लेकिन इस बार पंजाब के लोग उनके नापाक मंसूबों को नाकाम कर देंगे. उन्होंने कहा कि 1966 में पंजाब बनने के बाद से अकाली दल और कांग्रेस ने पार्टनरशिप के तहत 45 सालों तक पंजाब पर राज किया. दोनों ने मिलकर पंजाब को लूटा और पंजाब के संसाधनों का उपयोग अपने निजी फायदे के लिए किया. इस बार पंजाब के लोगों के पास बदलाव का मौका है. इस चुनाव में पंजाब की जनता ने इन दोनों पार्टियों को उखाड़कर एक मौका आम आदमी पार्टी को देने का मन बना लिया है.