News Nation Logo
Banner

बाबा साहब तेरा सपना अधूरा, केजरीवाल करेगा पूरा- अरविंद केजरीवाल

News Nation Bureau | Edited By : Satyam Dubey | Updated on: 06 Dec 2021, 06:40:22 PM
Arvind Kejariwal

Arvind Kejariwal (Photo Credit: File Photo)

नई दिल्ली:  

बाबा साहब डॉक्टर अंबेडकर की 65वीं पुण्यतिथि पर आज मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने उनके जीवन और संघर्षों को एक भव्य नाटक के जरिए जन-जन तक पहुंचाने की बड़ी घोषणा की. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि बाबा साहेब के जीवन और संघर्ष से देश के लोग प्रेरणा ले सकें. इसलिए उनके महान जीवन को एक भव्य संगीतमय नाटक के ज़रिए दर्शाया जाएगा. बाबा साहेब का सपना था कि देश के हर बच्चे को, गरीब और दलित बच्चों को भी अच्छी से अच्छी शिक्षा मिले. आज 75 वर्ष बाद भी उनको अच्छी शिक्षा नहीं मिल पाई. मैंने क़सम खाई है कि बाबा साहेब का ये सपना हम पूरा करेंगे. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बताया कि जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में 5 जनवरी 2022 से बाबा साहेब के जीवन पर आधारित भव्य नाटक शुरू होगा और इसके 50 शो कराए जाएंगे. भारत में शायद पहली कोई सरकार है, जो बाबा साहेब के जीवन को बच्चे-बच्चे तक पहुंचाने के लिए इस किस्म का प्रयास कर रही है.

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा कि बाबा साहब का सपना था, देश के हर बच्चे को, गरीब और दलित बच्चों को भी, अच्छी से अच्छी शिक्षा मिले. आज 75 वर्ष बाद भी हम गरीब बच्चों को अच्छी शिक्षा नहीं दे पाए. मैंने क़सम खाई है कि बाबा साहब का यह सपना हम पूरा करेंगे. 

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज डिजिटल प्रेस कॉन्फ्रेंस कर एक महत्वपूर्ण घोषण करते हुए कहा कि आज बाबा साहब डॉ. अंबेडकर की 65वीं पुण्यतिथि है. मैं समझता हूं कि बाबा साहब डॉ. अंबेडकर भारत के सबसे बड़े सपूत थे. उन्होंने देश का संविधान बनाया. बाबा साहब डॉ. अंबेडकर ने दुनिया का सबसे बेहतरीन संविधान हमारे देश को दिया. बाबा साहेब पूरे जीवन दलितों और शोषितों के लिए लड़ते रहे, संघर्ष करते रहे. अगर मैं कहूं कि बाबा साहब शायद आज तक के भारत के सबसे अधिक पढ़े-लिखे नागरिक थे, तो यह अतिशयोक्ति नहीं होगी. मैं नहीं जानता कि कोई और भारतीय ने इतनी पढ़ाई की हो. बाबा साहेब ने 64 विषयों में मास्टर डिग्री हासिल की थी. एक मास्टर डिग्री लेने में नानी याद आ जाती है. एक एमए या एमएससी करने में नानी याद आ जाती है. उन्होंने एक अमेरिका से और एक इंग्लैंड से दो डॉक्टरेट डिग्री ली थी. वो इतने गरीब परिवार से आते थे कि उनके घर में खाने को नहीं होता था. जब वो इंग्लैंड में डिग्री कर रहे थे, तो बीच में उनका छात्रवृत्ति रूक गई और उनको डिग्री बीच में छोडक़र आना पड़ा. इसके बाद फिर वो यहां पर पैसों का जुगाड़ करके दोबारा डिग्री लेने गए थे. वो पढ़ाई को इतना तबज्जो देते थे.

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हम आजादी का 75वां साल मना रहे हैं. इस मौके पर मैं एक बड़ा ऐलान कर रहा हूं कि बाबा साहब डॉ. अंबेडकर के जीवन को बच्चे-बच्चे तक पहुंचाने के लिए दिल्ली सरकार उनके जीवन पर एक बहुत भव्य नाटक तैयार कर रही है. यह बहुत बड़े स्तर पर नाटक तैयार किया जा रहा है. यह भव्य नाटक 5 जनवरी से पंडित जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में दिखाया जाएगा. यह पूरा नाटक उनके जीवन और विचारों के उपर आधारित होगा. इस नाटक के निर्देशन, आर्ट और क्रिएशन में नामचीन लोग जुड़े हुए हैं. स्टेडियम में 100 फुट स्टेज बनाया गया है. पांच जनवरी 2022 से भव्य नाटक का मंचन शुरू होगा और इसके 50 शो कराए जाएंगे. 

 

 

 

First Published : 06 Dec 2021, 06:40:22 PM

For all the Latest States News, Punjab News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.