News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

Punjab Congress candidate list : पंजाब कांग्रेस की पहली सूची में चन्नी, सिद्धू और सूद समेत 86 उम्मीदवार

पंजाब में एक चरण में वोटिंग होगी. राज्य के सभी 117 सीटों पर 14 फरवरी को मतदान होगा. वहीं वोटों की गिनती 10 मार्च को की जाएगी.

News Nation Bureau | Edited By : Pradeep Singh | Updated on: 15 Jan 2022, 04:29:31 PM
cm channi

मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी के साथ नवजोत सिंह सिद्धू (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी चमकौर साहिब से चुनाव मैदान में होंगे
  • अमृतसर पूर्व से नवजोत सिंह सिद्धू चुनाव लड़ेंगे
  • डिप्टी सीएम सुखजिंदर सिंह रंधावा डेरा बाबा नानक सीट से चुनाव लड़ेंगे

 

चंडीगढ़:

पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने शनिवार को पहली सूची जारी कर दी. कांग्रेस की पहली सूची में 86 उम्मीदवारों के नाम हैं. प्रदेश के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी चमकौर साहिब से चुनाव मैदान में होंगे जबकि अमृतसर पूर्व से नवजोत सिंह सिद्धू चुनाव लड़ेंगे. इसके अलावा डिप्टी सीएम सुखजिंदर सिंह रंधावा डेरा बाबा नानक सीट से चुनाव लड़ेंगे. वहीं, हाल ही में कांग्रेस ज्वाइन करने वाली एक्टर सोनू सूद की बहन मालविका सूद मोगा से कांग्रेस की प्रत्याशी होंगी. मोगा से मौजूदा विधायक का टिकट काट दिया है वहीं मानसा से सिद्धू सिंह मुसेवाला को टिकट दिया गया, मानसा से भी सिटिंग एमएलए की टिकट काटी गई है आम आदमी पार्टी के सिटिंग एमएलए जो कुछ दिन पहले कांग्रेस पार्टी को ज्वाइन किया गया था उनको भी मलोट से टिकट मिला है. 

पंजाब में यह चर्चा थी कि पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी 2 सीटों पर चुनाव लड़ सकते हैं लेकिन अब उन्हें चमकौर साहिब से ही टिकट दी गई है. पंजाब कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष सुनील जाखड़ अबोहर से चुनाव लड़ते आए हैं लेकिन इस बार उनके भतीजे संदीप जाखड़ को टिकट दिया गया है.

 

पंजाब में एक चरण में वोटिंग होगी. राज्य के सभी 117 सीटों पर 14 फरवरी को मतदान होगा. वहीं वोटों की गिनती 10 मार्च को की जाएगी. पंजाब में चुनाव के लिए नोटिफिकेशन 21 जनवरी को जारी होगा. 28 जनवरी तक नामांकन कर सकेंगे, 29 जनवरी को नामांकन पत्रों की जांच होगी. 31 जनवरी तक नाम वापस लिए जा सकेंगे. 10 मार्च को चुनावों के नतीजे आएंगे. पंजाब में 117 विधानसभा सीटों में से 34 सीटें आरक्षित हैं

पंजाब विधानसभा का कार्यकाल 27 मार्च, 2022 को समाप्त हो रहा है. फिलहाल, पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी हैं. पंजाब में सरकार बनाने के लिए किसी भी दल या गठबंधन को 59 सीटों का आंकड़ा हासिल करना होगा.

साल 2022 में जिन राज्यों में चुनाव है, उनमें से पंजाब एकलौता राज्य है, जहां पर कांग्रेस सत्ता में है. कांग्रेस सूबे में अपनी सत्ता के बचाए रखनी के लिए सीएम चरणजीत सिंह चन्नी और प्रदेश अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्दू की अगुवाई में जद्दोजहद कर रही है तो आम आदमी पार्टी इस बार नंबर दो से नंबर वन बनने की जुगत में है. वहीं, अकाली दल ने बसपा के साथ हाथ मिला रखा है तो बीजेपी ने कैप्टन अमरिंदर सिंह और सुखदेव ढीढसा की पार्टी के साथ गठबंधन किया है.

First Published : 15 Jan 2022, 04:21:53 PM

For all the Latest States News, Punjab News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो