logo-image

YSRCP के सीताराम निर्विरोध चुने गए आंध्र प्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष

सीताराम को निर्विरोध चुना गया क्योंकि केवल उन्होंने अध्यक्ष पद के लिए नामांकन दाखिल किया था

Updated on: 13 Jun 2019, 02:43 PM

नई दिल्ली:

वाईएसआर कांग्रेस पार्टी (YSRCP) के तम्मीनेनी सीताराम को गुरुवार को सर्वसम्मति से आंध्र प्रदेश विधानसभा का अध्यक्ष चुना गया. श्रीकाकुलम जिले के अमुदलवलासा निर्वाचन क्षेत्र से चुने गए सीताराम के स्पीकर पद के लिए चुने जाने के बारे में प्रोटेम स्पीकर सी. अप्पला नायडू ने घोषणा की.

सीताराम को निर्विरोध चुना गया क्योंकि केवल उन्होंने अध्यक्ष पद के लिए नामांकन दाखिल किया था. मुख्यमंत्री वाई.एस. जगन मोहन रेड्डी, विपक्षी तेलुगु देशम पार्टी (तेदेपा) के विधायक अत्चन नायडू और अन्य नेताओं ने सीताराम का अभिवादन किया. टीडीपी के अध्यक्ष एन. चंद्रबाबू नायडू ने भी सीताराम को बधाई दी. 

कौन हैं तम्मीनेनी सीताराम?

छह बार के विधायक सीताराम ने टीडीपी के साथ अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत की थी. उन्होंने 1980 और 1990 के दशक में एन. टी. रामाराव और चंद्रबाबू नायडू दोनों के मंत्रिमंडलों में मंत्री के रूप में सेवा दीय. वह 2009 में अभिनेता चिरंजीवी द्वारा बनाई गई प्रजा राज्यम पार्टी में शामिल हुए थे लेकिन चुनाव हार गए थे. 2013 में वह वाईएसआरसीपी में शामिल हो गए लेकिन 2014 में फिर से हार गए. 64 वर्षीय सीताराम हाल के चुनावों में वाईएसआरसीपी के उम्मीदवार के रूप में चुने गए थे। श्रीकाकुलम से स्पीकर बनने वाले वह चौथे नेता हैं।