logo-image

कर्नाटक मंत्रिमंडल में बदलाव की अटकलें तेज, सीएम बोम्मई दिल्ली दौरे पर  

राजनीतिक गलियारों में यह चर्चा तेज हो चुकी है कि जल्द ही कर्नाटक में भाजपा सरकार में बड़ा फेरबदल हो सकता है. इन्हीं अटकलों  के बीच कर्नाटक के सीएम बसवराज बोम्मई आज से दिल्ली के दौरे पर हैं.

Updated on: 10 May 2022, 11:24 AM

highlights

  • कर्नाटक में भाजपा सरकार में बड़ा फेरबदल हो सकता है
  • सीएम की केंद्रीय नेतृत्व से बैठक के बारे में पहले से कोई उल्लेख नहीं था

बेंगलुरु:

राजनीतिक गलियारों में यह चर्चा तेज हो चुकी है कि जल्द ही कर्नाटक में भाजपा सरकार में बड़ा फेरबदल हो सकता है. इन्हीं अटकलों  के बीच कर्नाटक के सीएम बसवराज बोम्मई (CM Basavaraj Bommai) आज से दिल्ली के दौरे पर हैं.  मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, ऐसी खबरें हैं कि सीएम की केंद्रीय नेतृत्व से बैठक के बारे में पहले से कोई उल्लेख नहीं था. सोमवार को मीडिया को जारी किए दौरे के कार्यक्रम के अनुसार, वह मंगलवार को कई केंद्रीय मंत्रियों से मुलाकात कर सकते हैं. सीएम बोम्मई मंगलवार शाम को दिल्ली में होने वाले ‘इन्वेस्ट कर्नाटक 2022’– ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट’ के संबंध में विभिन्न देशों के राजदूतों के साथ बातचीत करेंगे.

ऐसी खबर है कि सीएम बुधवार को वापस लौटेंगे.  गौरतलब है कि हाल में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कर्नाटक का दौरा किया था. शाह ने बोम्मई से मंत्रिमंडल के पुरर्गठन के बारे में चर्चा की थी. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, अमित शाह ने उनसे कहा था कि वह इस  मामले पर दिल्ली में बात करेंगे और सलाह दी थी कि इसे पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व पर छोड़ दें.

अमित शाह से हुई थी चर्चा

अमित शाह ने कर्नाटक दौरे के दौरान सीएम बसवराज बोम्मई से सत्ता में बने रहने और अगला विधानसभा चुनाव उनके नेतृत्व में लड़े जाने की बात कही थी. सीएम के करीबी सूत्रों ने यह जानकारी देते हुए कहा था, शाह  का यह आश्वासन उन पर (बोम्मई पर) विश्वास जताये जाने को प्रदर्शित करता है.

बोम्मई में जताया विश्वास!

शाह ने बोम्मई को आश्वस्त किया कि अगले वर्ष राज्य में प्रस्तावित विधानसभा चुनाव उनके नेतृत्व में लड़ा जाएगा. कर्नाटक में नेतृत्व परिवर्तन को कोई सवाल ही नहीं है. हालांकि इससे पहले ऐसी आशंकाएं थीं कि कर्नाटक राज्‍य में जल्‍द ही बड़ा फेरबदल होने वाला है. ऐसा संभव है कि सीएम और राज्‍य के कुछ मंत्रियों को बदल दिया जाए. सीएम को बदले जाने को लेकर कई बार चर्चाएं सामने आई हैं. जनवरी में भी चर्चा थी कि उपचुनाव और निकाय चुनावों में मिली हार को लेकर भाजपा हाईकमान नाराज है.