logo-image

हैदराबाद में बोले PM मोदी- एशिया के टॉप बिजनेस स्कूलों में से एक है ISB

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हैदराबाद के इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस के 20 वर्ष पूरे होने पर कहा कि हम सभी ISB की स्थापना के 20 साल पूरे होने को सेलिब्रेट कर रहे हैं. आज अनेक साथियों को डिग्री और गोल्ड मेडल मिले हैं.

Updated on: 26 May 2022, 04:07 PM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हैदराबाद के इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस के 20 वर्ष पूरे होने पर कहा कि हम सभी ISB की स्थापना के 20 साल पूरे होने को सेलिब्रेट कर रहे हैं. आज अनेक साथियों को डिग्री और गोल्ड मेडल मिले हैं. ISB को सफलता के इस पड़ाव पर पहुंचाने में अनेकों लोगों की तपस्या रही है. मैं आज उन सभी को याद करते हुए आप सभी को बहुत-बहुत बधाई देता हूं. उन्होंने कहा कि साल 2001 में अटल जी ने इसे देश को समर्पित किया था. तब से लेकर आज तक लगभग 50 हज़ार एक्ज़ीक्यूटिव यहां से ट्रेंड होकर निकले हैं. आज ISB एशिया के टॉप बिजनेस स्कूलों में से एक है.

यह भी पढ़ें :विश्व प्रसिद्ध ख्वाजा गरीब नवाज दरगाह के भी हिन्दू मंदिर होने का दावा

पीएम मोदी ने कहा कि आज भारत जी20 देशों के समूह में fastest growing economy है. Smartphone Data Consumer के मामले में भारत पहले नंबर पर है. इंटरनेट यूजर्स की संख्या को देखें तो भारत दुनिया में दूसरे नंबर पर है. ग्लोबल रिटेल इंडेक्स में भी भारत दुनिया में दूसरे नंबर में है. दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा Startup Ecosystem भारत में है. दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा Consumer Market भारत में है.

उन्होंने कहा कि भारत आज ग्रोथ के एक बड़े केंद्र के रूप में उभर रहा है. पिछले साल भारत में अब तक का सबसे ज्यादा, रिकॉर्ड FDI आया. आज दुनिया ये महसूस कर रही है कि India means business. आज हमारे युवा ये साबित कर रहे हैं कि वो दुनिया को लीड कर सकते हैं, इसलिए आज दुनिया भारत को, भारत के युवाओं को और भारत के उत्पाद को एक नए सम्मान और नए भरोसे के साथ देख रही है.

प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि हम अक्सर Indian solutions को Globally Implement होते हुए देखते हैं, इसलिए मैं आज इस महत्वपूर्ण दिन पर आपसे कहूंगा कि आप अपने व्यक्तिगत लक्ष्यों को, देश के लक्ष्यों के साथ जोड़िए. हमारे देश में रिफॉर्म की जरूरत हमेशा महसूस की जाती थी, लेकिन राजनीतिक इच्छाशक्ति की कमी रहती थी. पिछले 3 दशकों में लगातार बनी रही राजनीतिक अस्थिरता के कारण देश ने राजनीतिक इच्छाशक्ति की कमी देखी. 2014 के बाद से देश राजनीतिक इच्छाशक्ति को भी देख रहा है और लगातार रिफॉर्म भी रहे हैं.

यह भी पढ़ें :सोना- चांदी के दाम में गिरावट, आज इतने रुपये पर खुला बाजार

उन्होंने कहा कि मेडिकल एजुकेशन में भी हमने कई रिफॉर्म किए हैं. इसी का परिणाम है कि बीते 8 वर्षों में मेडिकल कॉलेजों की संख्या 380 से बढ़कर 600 से भी अधिक हो गई है. देश में मेडिकल की ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट की सीटें 90 हजार से बढ़कर 1.5 लाख से ऊपर हो चुकी हैं. पिछले 8 सालों में जो सबसे बड़ी प्रेरणा बनी है, वो है जन भागीदारी. देश की जनता खुद आगे बढ़कर रिफॉर्म को गति दे रही है. हमने स्वच्छ भारत अभियान में इसे देखा है. अब वॉकल फॉर लोकल और आत्मनिर्भर भारत अभियान में भी हम जन भागीदारी की ताकत को देख रहे हैं.

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि जब एक Transparent selection होता है. ट्रेनिंग का, कंपीटिशन का एक बेहतर इंफ्रास्ट्रक्चर मिलता है. आखिर क्या कारण है कि 2014 के बाद हमें खेल के हर मैदान में अभूतपूर्व प्रदर्शन देखने को मिल रहा है? इसका सबसे बड़ा कारण है, हमारे एथलीट्स का आत्मविश्वास. आत्मविश्वास तब आता है, जब सही टैलेंट की खोज होती है. जब टैलेंट की handholding होती है. 

यह भी पढ़ें :होटल-रेस्त्रां में खाना खाने वालों के लिए खुशखबरी, अब नहीं देना होगा सर्विस चार्ज

उन्होंने कहा कि आज जब देश आर्थिक विकास के नए अध्याय को लिख रहा है तो हमें एक और बात ध्यान रखनी होगी. हमें छोटे व्यापारियों का भी उतना ही ध्यान रखना होगा. हमें उन्हें ज्यादा बड़े प्लेटफॉर्म देने होंगे. आगे बढ़ने के लिए ज्यादा मौके देने होंगे. उन्हें ज्यादा से ज्यादा तकनीक से जोड़ना होगा. देश के लिए कुछ करने का, कुछ कर गुजरने का आपका जज्बा, देश को नई ऊंचाई पर ले जाएगा. मुझे ISB पर, यहां के विद्यार्थियों पर, आप सभी नौजवानों पर बहुत भरोसा और विश्वास है.