logo-image

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने CBSE द्वारा परीक्षा शुल्क बढ़ाए जाने का किया विरोध

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने हाल में कक्षा 10 व कक्षा 12 के छात्रों की परीक्षा शुल्क में बढ़ोतरी की घोषणा की है

Updated on: 14 Aug 2019, 05:00 AM

नई दिल्ली:

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने मंगलवार को केंद्रीय मानव संसाधन विकास (एचआरडी) मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक से आग्रह किया कि सीबीएसई से कक्षा 10 व 12 के छात्रों की परीक्षा शुल्क में बढ़ोतरी पर पुनर्विचार करने को कहें. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने हाल में कक्षा 10 व कक्षा 12 के छात्रों की परीक्षा शुल्क में बढ़ोतरी की घोषणा की है.

नवीन पटनायक ने एचआरडी मंत्री को लिखे एक पत्र में कहा, "असमान्य रूप से अनुसूचित जाति (एससी) व अनुसूचित जनजाति (एसटी) के छात्रों के शुल्क में 24 गुना बढ़ोतरी हैरान करने वाली है."उन्होंने कहा कि ओडिशा सरकार ने 200 से ज्यादा अंग्रेजी माध्यम के मॉडल स्कूलों को ग्रामीण क्षेत्रों में खोला हैं, जो सीबीएसई से संबद्ध हैं. इन स्कूलों को ग्रामीण इलाकों में आर्थिक व समाजिक रूप से वंचित वर्गो के लिए खोला गया है.

एससी व एसटी छात्रों के लिए सीबीएसई ने परीक्षा शुल्क 50 रुपये से बढ़ाकर 1200 रुपये कर दिया है. इसी तरह से सामान्य श्रेणी के छात्रों को पहले 750 रुपये देने होते थे और उन्हें पांच विषयों के लिए 1500 रुपये का भुगतान करना होगा.