News Nation Logo

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने इंडियन हॉकी टीम को दी बधाई

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने इंडियन हॉकी टीम को दी बधाई ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने ओलंपिक सेमीफाइनल में प्रवेश करने के लिए भारतीय पुरुष हॉकी टीम को बधाई दी है

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Sharma | Updated on: 01 Aug 2021, 11:47:12 PM
Naveen Patnaik

Naveen Patnaik (Photo Credit: ANI)

नई दिल्ली:

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ( Odisha Chief Minister Naveen Patnaik ) ने ओलंपिक सेमीफाइनल ( olympic semifinals ) में प्रवेश करने के लिए भारतीय पुरुष हॉकी टीम को बधाई दी है. CM पटनायक ने ग्रेट ब्रिटेन पर भारत की जीत पर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि राष्ट्रीय टीम ने क्वार्टर फाइनल में काबिले तारीफ प्रदर्शन किया है. पटनायक ने इसके साथ ही उम्मीद जताई है कि भारतीय टीम सेमीफाइनल और फिर फाइनल में जीत की लय बनाए रखेगी. आपको बता दें कि ओडिशा सरकार 2018 से अगले पांच साल यानी 2023 तक पुरुष और महिला दोनों इंडियन हॉकी टीमों ( Indian Hockey Team ) की प्रायोजक है. देश में ओडिशा ही एकमात्र ऐसा राज्य है जो हॉकी को बढ़ावा देने का काम कर रहा है. इसके साथ ही ओडिशा हॉकी का उद्गम स्थल है और राज्य सरकार भारत को वैश्विक हॉकी में अपना दबदबा हासिल करने में मदद करने के लिए हॉकी पर प्रीमियम लगा रही है. यहां यह उल्लेख किया जा सकता है कि भारतीय पुरुष हॉकी और भारतीय महिला हॉकी टीम दोनों क्रमशः 41 साल बाद ओलंपिक सेमीफाइनल और क्वार्टर में प्रवेश कर रही हैं.

यह भी पढ़ेंःमुस्लिम महिला अधिकार दिवस पर बोले ओवैसी, तीन तलाक कानून समानता के खिलाफ

युवा खिलाड़ियों से सजी भारत की पुरुष हॉकी टीम रविवार को ओई हॉकी स्टेडियम में खेले गए दिन के पहले क्वार्टर फाइनल मुकाबले में ब्रिटेन को 3-1 से हराकर टोक्यो ओलंपिक के चार दशक बाद पहली बार सेमीफाइनल में पहुंच गई है. 41 साल के अंतराल के बाद सेमीफाइनल में पहुंचने वाली भारतीय टीम के लिए दिलप्रीत सिंह ने सातवें, गुरजंत सिंह ने 16वें और हार्दिक सिंह ने 57वें मिनट में गोल किया. ब्रिटेन के लिए एकमात्र गोल सैमुएल वार्ड ने 45वें मिनट में किया। सेमीफाइनल में भारत का सामना विश्व चैम्पियन बेल्जियम से होगा, जिसने तीसरे क्वार्टर फाइनल मैच में स्पेन को 3-1 से हराया. बेल्जियम को हराकर भारत 1980 के बाद पहली बार फाइनल में पहुंचना चाहेगा, जब उसने स्पेन को हराकर अपना आठवां स्वर्ण पदक जीता था.

यह भी पढ़ेंःउपेंद्र कुशवाहा ने नीतीश कुमार को बताया PM मैटेरियल, बिहार की सियासत में हलचल

बेल्जियम के हाथों हार के बाद भारत को फिर से कांस्य पदक के लिए भिड़ना होगा. भारत अगर जीत हासिल करने में सफल रहा तो उसका सामना आस्ट्रेलिया या जर्मनी से होगा क्योंकि दूसरे सेमीफाइनल में आस्ट्रेलिया और जर्मनी की टीमें भिड़ेंगी. जर्मनी ने जहां दिन के पहले मुकाबले में ओलंपिक चैम्पियन अर्जेटीना को 3-1 से हराया वहीं आस्ट्रेलिया ने नीदरलैंड्स को पेनाल्टी शूटआउट के बाद 3-0 से हराया.

First Published : 01 Aug 2021, 11:44:34 PM

For all the Latest States News, Other State News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो