News Nation Logo

चंडीगढ़ में रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू, इस समय खुलेंगी दुकानें

देश में कोरोना वायरस के केसों में लगातार कमी आ रही है. इस बीच चंडीगढ़ से एक बड़ी खबर सामने आ रही है. अब चंडीगढ़ में सभी दुकानें सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक खुली रहेंगी.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 08 Jun 2021, 07:22:03 PM
night cerfew

चंडीगढ़ में रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

देश में कोरोना वायरस के केसों में लगातार कमी आ रही है. इस बीच चंडीगढ़ से एक बड़ी खबर सामने आ रही है. अब चंडीगढ़ में सभी दुकानें सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक खुली रहेंगी. रेस्टोरेंट और बार सुबह 10 बजे से रात 9 बजे तक 50% क्षमता के साथ खुलेंगे. हालांकि, रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू रहेगा. साथ ही रविवार को पूर्ण रूप से बंदी रहेगा. बंदी के दिन सिर्फ आवश्यक दुकानें जैसे नाई समेत अन्य दुकानें ही खोलने की अनुमति है. शॉपिंग मॉल्स को सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक और खाने की दुकानों को रात 8 बजे तक की खोलने की इजाजत है. 

आपको बता दें कि इससे पहले चंडीगढ़ में वीकेंड कर्फ्यू (Weekend Curfew) फिर से लगा था. चंडीगढ़ में शनिवार सुबह 5 बजे से सोमवार सुबह 5 तक वीकेंड कर्फ्यू था. इस दौरान किसी भी तरह की आवाजाही पर रोक थी. सुबह 6 से 9 तक सैर की अनुमति थी. वीकेंड कर्फ्यू के दौरान केवल आवश्यक वस्तुओं से जुड़ी दुकानें दोपहर 2 बजे तक होम डिलीवरी के लिए खुली थी. प्रशासन ने सभी संपर्क केंद्रों को खोल दिया था. प्रशासन ने निजी कंपनियों को सलाह दी है कि वह अपने कर्मचारियों को घर से काम करने की अनुमति दें.

पंजाब ने कुछ छूट के साथ 15 जून तक राज्यव्यापी प्रतिबंध को बढ़ाया

वहीं, पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने सोमवार को कुछ छूटों के साथ कोविड-19 राज्यव्यापी प्रतिबंधों को 15 जून तक बढ़ाने का आदेश दिया, जिसमें शाम 6 बजे तक दुकानें खोलने की अनुमति दी जाएगी और निजी कार्यालय 50 प्रतिशत के साथ काम कर सकते हैं. हालांकि रात का कर्फ्यू शाम सात बजे से लागू रहेगा. उन्होंने शनिवार सहित सप्ताह के दिनों में सुबह 6 बजे तक और रविवार को नियमित रूप से सप्ताहांत में कर्फ्यू लगाने की घोषणा की.

मामले की सकारात्मकता घटकर 3.2 प्रतिशत और सक्रिय मामलों में भी कमी आने के साथ, मुख्यमंत्री ने शादियों और दाह संस्कार सहित 20 लोगों को इकट्ठा होने की अनुमति दी. भर्ती परीक्षाओं को सामाजिक दूरी और अन्य उपयुक्त मानदंडों के पालन के अधीन आयोजित करने की अनुमति दी जाएगी, हालांकि ऑनलाइन मोड को प्राथमिकता दी जाएगी.

राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्पर्धाओं के लिए खेल प्रशिक्षण की भी अनुमति दी गई है और खेल और युवा मामलों के विभाग को आवश्यक दिशानिर्देश जारी करने के लिए कहा गया है, जिनका कड़ाई से पालन किया जाना है. मंत्रियों, वरिष्ठ पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों के साथ कोविड स्थिति की समीक्षा करते हुए, मुख्यमंत्री ने कहा कि जिला प्रशासन स्थानीय स्थिति के आधार पर सप्ताहांत सहित गैर-जरूरी दुकानों को खोलने का निर्धारण कर सकता है, लेकिन भीड़ को सुनिश्चित करते हुए, जिससे कोविड के प्रसार से बचा जा सके.

सरकारी कार्यालयों पर उन्होंने कहा कि उपस्थिति कार्यालय के प्रमुख द्वारा तय की जा सकती है, लेकिन सह-रुग्ण या विकलांग कर्मचारियों को जोखिम में छूट दी जा सकती है. अमरिंदर सिंह ने कहा कि आने वाले हफ्तों में परिणामों के आधार पर और छूट दी जाएगी, अगर मामलों में गिरावट जारी रहती है, तो जिम और रेस्तरां एक सप्ताह के बाद 50 प्रतिशत के साथ खोले जा सकते हैं, और विशेषज्ञ सलाह के अनुसार अन्य शर्तें अगर स्थिति में और सुधार होता है.

उन्होंने कहा कि जिम और रेस्तरां को फिर से खोलने के पहले मालिकों और कर्मचारियों को खुद को टीका लगवाना चाहिए. ब्लैक फंगस के प्रसार का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि राज्य में इस समय 381 मामले हैं, जिनमें से 38 पहले ही ठीक हो चुके हैं और 265 का इलाज चल रहा है. इलाज में दवाओं की पर्याप्त आपूर्ति है का उन्होंने आश्वासन दिया, और कहा कि उनकी सरकार आपूर्ति में वृद्धि जारी रखेगी और यह सुनिश्चित करेगी कि राज्य में किसी भी आवश्यक दवा की कमी न हो. मामलों के बेहतर प्रबंधन के लिए मुख्यमंत्री ने विभागों से टेस्टिंग का समय कम करने को कहा.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 08 Jun 2021, 07:02:05 PM

For all the Latest States News, Other State News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.