logo-image

नवीन पटनायक कैबिनेट के नए मंत्रियों ने ली शपथ, जानें-किन्हें मिली जगह

पूरी कैबिनेट के इस्तीफे के 24 घंटों के भीतर नवीन पटनायक की नई कैबिनेट ने शपथ ग्रहण भी कर लिया है. ओडिशा के नए मंत्रिमंडल का शपथग्रहण समारोह का आयोजन भुवनेश्वर में लोक सेवा भवन के नए सम्मेलन केंद्र में किया गया.

Updated on: 05 Jun 2022, 02:15 PM

highlights

  • नवीन पटनायक की नई कैबिनेट का गठन
  • सभी मंत्रियों ने शनिवार को दे दिये थे इस्तीफे
  • नए मंत्रिमंडल में 13 मंत्रियों को बनाया गया कैबिनेट मंत्री

भुवनेश्वर:

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने साल 2024 में होने वाले आम चुनाव और विधानसभा चुनाव के मद्देनजर अपने मंत्रिमंडल में बड़ा बदलाव किया है. शनिवार को उनकी कैबिनेट के सभी मंत्रियों ने इस्तीफा दे दिया था. विधानसभा अध्यक्ष ने भी अपनी कुर्सी छोड़ दी थी. पूरी कैबिनेट के इस्तीफे के 24 घंटों के भीतर नवीन पटनायक की नई कैबिनेट ने शपथ ग्रहण भी कर लिया है. ओडिशा के नए मंत्रिमंडल का शपथग्रहण समारोह का आयोजन भुवनेश्वर में लोक सेवा भवन के नए सम्मेलन केंद्र में किया गया. नवीन पटनायक के मंत्रिमंडल में कुल 21 मंत्रियों ने शपथ ली है. इनमें 13 कैबिनेट और 8 राज्यमंत्री शामिल हैं.

जगन्नाथ सरका ने सबसे पहले ली शपथ

राजभवन में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में सबसे पहले जगन्नाथ सरका ने कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली. जगन्नाथ सरका दो बार के विधायक हैं. उन्हें प्रमोट करके कैबिनेट मंत्री बनाया गया है. पांच बार के विधायक निरंजन पुजारी, रणेंद्र प्रताप स्वैन, पूर्व चीफ व्हिप प्रमिला मलिक, उषा देवी, प्रताप केशरी देब, प्रफुल्ल मलिक, अतनु साब्यसाची नायक ने भी कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली. अतनु साब्यसाची नायक की करीब आठ साल बाद नवीन पटनायक के मंत्रिमंडल में वापसी हुई है.

वरिष्ठ नेता प्रदीप कुमार अमत को भी नवीन पटनायक सरकार में कैबिनेट मंत्री बनाया गया है. पूर्व स्वास्थ्य मंत्री नबा दास, अशोक चंद्र पांडा, तुकुनी साहू, राजेंद्र ढोलकिया को भी कैबिनेट में जगह मिली है. नवीन पटनायक सरकार में 13 कैबिनेट के साथ आठ राज्यमंत्रियों ने भी पद एवं गोपनीयता की शपथ ली.

बता दें कि बीजेडी ने पिछले महीने 29 तारीख को अपने कार्यकाल के तीन साल पूरे किए थे. अटकलें थी कि सीएम नवीन पटनायक मंत्रिमंडल में फेरबदल कर सकते हैं. कुछ विवाद भी सामने आए थे, जिसके बाद नवीन पटनायक ने अपने सभी मंत्रियों से इस्तीफा लेकर नए मंत्रिमंडल के गठन का फैसला लिया.