logo-image

झारखंड में नक्सलियों का समर्पण, तीन कमांडरों और तीन महिलाओं सहित 10 लोग शामिल

झारखंड के लोहरदगा जिले में बुधवार को तीन कमांडरों और तीन महिलाओं सहित 10 नक्सलियों ने समर्पण कर दिया।

Updated on: 26 Apr 2017, 07:17 PM

highlights

  • झारखंड में नक्सलियों का समर्पण
  • तीन कमांडरों और तीन महिलाओं सहित 10 लोग शामिल

 

नई दिल्ली:

झारखंड के लोहरदगा जिले में बुधवार को तीन कमांडरों और तीन महिलाओं सहित 10 नक्सलियों ने समर्पण कर दिया।

राज्य सरकार की समर्पण और पुनर्वास नीति के तहत नक्सलियों ने समर्पण किया है। नीति के दिशानिर्देशों के मुताबिक उनका पुनर्वास होगा। झारखंड के 24 जिलों में से 22 जिले नक्सल प्रभावित हैं, लोहरदगा भी इन्हीं प्रभावित क्षेत्रों में से है।

पुलिस के मुताबिक, नक्सलियों ने रांची रेंज के पुलिस महानिरीक्षक ए.बी. होमकर के समक्ष समर्पण कर दिया। उल्लेखनीय है कि 10 नक्सलियों में एक सब-जोनल कमांडर है और दो एरिया कमांडर हैं।

और पढ़ें: सुकमा नक्सली हमले में शहीद अभय के गमगीन पिता ने कहा, दुख है बेटा 'अपनों' से लड़कर मरा

समर्पण करने वाले नक्सलियों की पहचान हरेंद्र ओरांव, चंद्रेश्वर ओरांव, जीतेंद्र गंझू, सुहराम खेरवार, सुशांति ओरांव, सीमा ओरांव, मीना ओरांव और सुखलाल नागेसिया के रूप में हुई है। रामधीन खेरवार और कलेश्वर खेरवार नामक दो नक्सलियों पर दो-दो लाख रुपये के इनाम थे।

गौरतलब है छत्तीसगढ़ के सुकमा में नक्सलियों ने बड़े हमले को अंजाम दिया है। जिसमें 25 सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स (सीआरपीएफ) के जवान शहीद हो गये थे। घात लगाए नक्सलियों ने हमला उस समय किया जब सीआरपीएफ की एक यूनिट पेट्रोलिंग कर रही थी।

घायल जवानों को हेलिकॉप्टर से इलाज के लिए रायपुर हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है। घटना के बाद राज्य के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने ट्वीट कर लिखा, 'मैं हमले में शहीद जवानों के शोक संतप्त परिवारों के प्रति अपनी सहानुभूति प्रकट करता हूँ। हमले में घायल जवानों को पूरी मदद की जाएगी।'

इसे भी पढ़ें: सुकमा हमले के बाद सरकार की सफाई, नक्सलियों के खिलाफ ऑपरेशन में नहीं उतारी जाएगी सेना