logo-image

मेघालय: CM कोनराड संगमा के घर पर पेट्रोल बम से हमला, शिलॉन्ग में कर्फ्यू

मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा के घर पर रविवार को पेट्रोल बम से हमला किया गया है

Updated on: 16 Aug 2021, 12:09 AM

नई दिल्ली:

पूर्वोत्तर राज्य मेघालय में हालात काबू से बाहर होते जा रहे हैं. यहां पूर्व विद्रोही नेता चेरिशस्टारफील्ड थांगख्यू की मौत पर हिंसा भड़क गई है. विरोध प्रदर्शनकारियों ने मेघालय के सीएम कोनराड संगमा के घर पर रविवार को पेट्रोल बम फेंका है. यह हमला उनके निजी आवास पर किया गया है. इस हिंसा के बाद सरकार ने कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए बड़ा कदम उठाया है. शिलॉन्ग में कर्फ्यू के साथ मोबाइल इंटरनेट सेवाओं पर बैन लगा दिया गया है. प्राप्त सूचनाओं के आधार पर प्रशासन ने कहा है कि पथराव, आगजनी और चोरी की घटनाएं हुई हैं. उन्होंने यह भी बताया कि शिलॉन्ग शहर के कुछ हिस्सों में कानून-व्यवस्था पूरी तरह से चरमरा गई है.

यह भी पढ़ें : छेड़छाड़ की शिकार महिला को आरोपित के परिजनों ने जिंदा जलाया

पूर्व उग्रवादी के पुलिस मुठभेड़ में मारे जाने को लेकर शिलॉन्ग में हुई हिंसा के बीच मेघालय के गृह मंत्री लहकमन रिम्बुई ने इस्तीफा दे दिया है. अधिकारियों ने रविवार को इसकी जानकारी दी है. शिलॉन्ग के जिला मजिस्ट्रेट इसावंदा लालू ने शिलॉन्ग में रविवार रात 8 बजे से पूर्ण कर्फ्यू का ऐलान कर दिया है, क्योंकि शहर के कुछ हिस्सों में छिटपुट घटनाओं को लेकर शहर में तनावपूर्ण स्थिति बनी हुई है. जिला मजिस्ट्रेट ने अपने आदेश में कहा कि इस मामले की गंभीरता को देखते हुए यह आदेश एकतरफा किया गया है और यह आदेश 17 अगस्त की सुबह 5 बजे तक या अगले आदेश तक लागू रहेगा.

यह भी पढ़ें : अफगानिस्तान में तालिबान की वापसी से चिंतित मलाला यूसुफजई, बोली यह बात

शिलांग के कुछ हिस्सों में तोड़फोड़ और आगजनी की घटनाओं के मद्देनजर मेघालय सरकार ने रविवार को मोबाइल इंटरनेट और एसएमएस सेवा को 48 घंटे के लिए निलंबित कर दिया, जो सार्वजनिक शांति को भंग करने के साथ ही सार्वजनिक सुरक्षा के लिए खतरा पैदा कर सकता है और जिससे कानून व्यवस्था के गंभीर रूप से बिगड़ने की संभावना है. पूरे नगरपालिका क्षेत्र, पूरे छावनी क्षेत्र, जनगणना कस्बों सहित मवलाई ब्लॉक के तहत आने वाले सभी क्षेत्रों, जनगणना कस्बों समेत मावपत ब्लॉक के सभी क्षेत्रों, मैलीम ब्लॉक के अंतर्गत उमशीरपी पुल से 7वीं मील तक ऊपरी शिलांग के क्षेत्रों में कर्फ्यू लागू किया गया है. मदनर्टिंग, लाईतकोर, मावलेई, नोंगकेश, उमलिंग्का, मावडिआंगडिआंग, लॉसोहटुन, डिएंगियोंग, सीजिओंग.