logo-image

Tripura: माणिक साहा ने ली CM पद की शपथ, PM मोदी रहे मौजूद

माणिक साहा ( Manik Saha ) आज अगरतला के स्वामी विवेकानंद मैदान में लगातार दूसरी बार त्रिपुरा के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली.

Updated on: 08 Mar 2023, 11:32 AM

New Delhi:

Tripura New CM: माणिक साहा ( Manik Saha ) आज अगरतला के स्वामी विवेकानंद मैदान में लगातार दूसरी बार त्रिपुरा के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. शपथ ग्रहण समारोह में पीएम नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और BJP अध्यक्ष जेपी नड्डा शामिल रहे. माणिक साहा को सोमवार (6 मार्च) को सर्वसम्मति से विधायकों का नेता चुना गया था. जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सुबह लगभग 10.35 बजे असम के गुवाहाटी से सीधा शपथ ग्रहण कार्यक्रम में शामिल हुए. त्रिपुरा भारतीय जनता पार्टी के मुख्य प्रवक्ता सुब्रत चक्रवर्ती ने जानकारी देते हुए बताया कि माणिक शाह के शपथ ग्रहण समारोह के लिए विवेकानंद मैदान को चुना गया है. 

आपको बता दें कि त्रिपुरा में हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने 60 में 32 सीटों पर विजय हासिल की थी. जबकि उसकी सहयोगी पार्टी ने एक सीट पर जीत दर्ज कराई. इस तरह से चुनाव में 81.1 प्रतिशत वोटिंग रिकॉर्ड की गई. इस चुनाव में कुल 259 उम्मीदवारों के चुनावी मैदान में अपना भाग्य आजमाया था. बीजेपी और आईपीएफटी ने चुनाव पूर्व गठबंधन कर अपने उम्मीदवार उतारे थे. इस गठबंधन में बीजेपी को 55 तो सहयोगी दल को 5 सीट मिली थीं. 

Holi 2023: होली की मस्ती में डूबा देश, हवा में उड़ रहा अबीर गुलाल

इसके साथ ही कांग्रेस और लेफ्ट के बीच भी सीटों को लेकर गठबंधन हुआ था, जिसमें से 43 सीट लेफ्ट तो 13 सीटों पर कांग्रेस ने अपने उम्मीदवार उतारे थे. इसके साथ ही इस गठबंधन ने एक निर्दलीयल उम्मीदवार को भी अपना समर्थन दिया था. हालांकि त्रिपुरा चुनाव में टीएमसी ने भी अपने 28 उम्मीदवार उतारे थे, लेकिन उसको एक सीट पर भी सफलता नहीं मिल पाई.