logo-image

लद्दाख में भूकंप के लगे तेज झटके, लोगों में मचा हड़कंप

लद्दाख में एक बार फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं, जिससे लोगों में हड़कंप मच गया. भूकंप आते ही लोग अपने घरों से निकलकर बाहर आ गए. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार, रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 4.2 रही. शाम करीब सात बजे भूकंप आया है.

Updated on: 22 Apr 2022, 08:38 PM

नई दिल्ली:

लद्दाख में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं, जिससे लोगों में हड़कंप मच गया. भूकंप आते ही लोग अपने घरों से निकलकर बाहर आ गए. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार, रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 4.2 रही. शुक्रवार की शाम को करीब सात बजे भूकंप आया है. बताया जा रहा है कि भूकंप का केंद्र कारगिल, लद्दाख के 246km NNE रहा. हालांकि, भूकंप से किसी के हताहत होने की कोई सूचना नहीं आ रही है. 

आपको बता दें कि इससे पहले उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.1 बताई गई थी. हालांकि, इस भूकंप से किसी जान माल के नुकसान की कोई खबर नहीं आई थी.

कुछ वक्त पहले ही वैज्ञानिकों ने एक शोध किया था और उसमें बताया था कि हिमालय क्षेत्र में बड़े भूकंप की आशंका व्यक्त की जा रही है. वैज्ञानिकों का कहना था कि हिमालय पर्वत श्रृंखला में छोटे-छोटे भूकंप के बीच एक बड़ा भूकंप कभी भी आ सकता है. वैज्ञानिकों का मानना है कि इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 8 से भी ज्यादा हो सकती है. दावा है कि आसपास की घनी आबादी वाले इलाकों में इससे भारी तबाही मच सकती है. हालांकि यह बड़े रिक्टर स्केल वाला भूकंप कब आएगा, फिलहाल इसका अंदाजा नहीं लगाया गया है.

कोलकाता स्थित भारतीय विज्ञान शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान में अर्थ साइंस के प्रोफेसर सुप्रिया मित्रा भी इस शोध को सही मानती हैं. शोध के मुताबिक भूकंप इतने भीषण होंगे कि हिमालय क्षेत्र के दक्षिण में स्थित राजधानी दिल्ली में भी तगड़े झटके महसूस होंगे.