logo-image

Biju Patnaik Sports Award से सम्मानित हुए Dr. Bibhu Kalyan Nayak, खेल चिकित्सा और विज्ञान के क्षेत्र में दी हैं विशिष्ट सेवाएं

कोविड महामारी के दौरान भी भारतीय एथलीटों के हित में कार्य करते हुए रोग मुक्त प्रशिक्षण वातावरण की तैयारी और कार्यान्वयन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, ताकि हमारे देश के एथलीट बिना किसी डर के अपनी अच्छी से अच्छी तैयारी कर सके. 

Updated on: 05 Sep 2023, 01:00 PM

नई दिल्ली:

राष्ट्रीय खेल दिवस के मौके पर ब्रिगेडियर बिभु कल्याण नायक को प्रतिष्ठित बीजू पटनायक खेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया. खुद ओडिशा सरकार के मुखिया और प्रदेश के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने उन्हें ये पुरस्कार दिया. बता दें कि ब्रिगेडियर बिभु कल्याण नायक को खेल चिकित्सा और खेल विज्ञान के क्षेत्र में सर्वोच्च कार्य करने और अपनी विशिष्ट सेवा और योगदान देने के चलते ये प्रतिष्ठित पुरस्कार दिया गया. गौरतलब है कि ब्रिगेडियर बिभु कल्याण 2020 टोक्यो ओलंपिक और 2022 बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों में बतौर चिकित्सा विशेषज्ञ, भारतीय एथलीटों के फिटनेस स्तर को ऊपर उठाने में बेहद अहम भूमिका अदा की थी.

न सिर्फ इतना, बल्कि उन्होंने कोविड महामारी के दौरान भी भारतीय एथलीटों के हित में कार्य करते हुए रोग मुक्त प्रशिक्षण वातावरण की तैयारी और कार्यान्वयन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, ताकि हमारे देश के एथलीट बिना किसी डर के अपनी अच्छी से अच्छी तैयारी कर सके. 

हासिल की अंतर्राष्ट्रीय पहचान

ब्रिगेडियर बिभु कल्याण की यही विशेषज्ञता और अनुभव को देखते हुए, अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर उन्हें पहचान हासिल हुई. इसके बाद ही उन्हें टोक्यो ओलंपिक खेलों में अंतर्राष्ट्रीय हॉकी महासंघ द्वारा बतौर मुख्य चिकित्सा अधिकारी के तौर पर चुना गया. इसके बाद बर्मिंघम के राष्ट्रमंडल खेलों में भी भारतीय दल के मुख्य चिकित्सा अधिकारी के तौर पर चयन किया गया. 

इसके अतिरिक्त उन्हें फिट इंडिया मिशन के सदस्य के तौर पर राष्ट्रीय खेल विज्ञान और अनुसंधान केंद्र में राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय एथलीटों के लिए भारत का पहला वैज्ञानिक फिटनेस केंद्र स्थापित करने के लिए नियुक्त किया गया है, जो कि एक प्रमुख प्रतिष्ठान है. इसका उद्देश्य अत्याधुनिक सुविधाएं प्रदान करना. साथ ही साथ भारतीय एथलीटों के लिए फिटनेस समाधान तलाशना है. 

प्रतिष्ठित पुरस्कार से किया सम्मानित

ब्रिगेडियर बिभु कल्याण 2020 के इसी उल्लेखनीय उपलब्धियों के मद्देनजर भारतीय खेलों में उनके योगदान को देखते हुए, अपने काम के प्रित समर्पित और निस्वार्थ भाव को देखते हुए अंतरराष्ट्रीय पहचान मिली, जिसके बाद Med Offr os confrerd को ओडिशा सरकार द्वारा राष्ट्रीय खेल दिवस पर प्रतिष्ठित बीजू पटनायक खेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया.