logo-image

असम सरकार का बड़ा फैसला, 2 से ज्यादा बच्चे वाले लोगों को नहीं मिलेगी सरकारी नौकरी

सोमवार को कैबिनेट की बैठक हुई जिसमें ये फैसला लिया गया कि जिन व्यक्तियों के 2 से अधिक बच्चे होंगे उन्हें एक जनवरी 2021 के बाद सरकारी नौकरियां नहीं दी जाएगी

Updated on: 22 Oct 2019, 07:34 AM

नई दिल्ली:

असम में साल 2021 से अब जिन भी लोगों के 2 से ज्यादा बच्चे होंगे, उन्हें सरकारी नौकरी नहीं दी जाएगी. दरअसल सोमवार को कैबिनेट की बैठक हुई जिसमें ये फैसला लिया गया कि जिन व्यक्तियों के 2 से अधिक बच्चे होंगे उन्हें एक जनवरी 2021 के बाद सरकारी नौकरियां नहीं दी जाएंगी. दरअसल राज्य में बढ़ती जनसंख्या को देखते हुए सरकार ने यह फैसला लिया है. इस फैसले के मुताबिक केवल नौकरी देते वक्त ही इस बात को ध्यान में नहीं रखा जाएगा बल्कि नौकरी के अंत तक इस बात का ध्यान रखा जाएगा की जो व्यक्ति सरकारी नौकरी कर रहे हैं उन्हें 2 से ज्यादा बच्चे न हो नहीं तो उन्हें नौकरी से निकाला भी जा सकता है.

यह भी पढ़ें: Poll of Exit Polls: महाराष्‍ट्र में बीजेपी-शिवसेना का जलवा बरकरार और हरियाणा में बनेगी खट्टर सरकार

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक  सरकार के फैसले के मुताबिक दो से अधिक बच्चे करने वाले लोग सरकार की तरफ से दिए जाने वाले अन्य कई फायदों से वंचित हो जाएंगे जैसे ट्रैक्टर देने, आवास मुहैया कराने और अन्य लाभकारी सरकारी योजनाओं के तहत भी उन्हें फायदा नहीं दिया जाएगा.

लिए गए और भी कई अहम फैसले

इसके अलावा इस बैठक में और भी कई अहम फैसले लिए गए जिनमे भूमि नीति भी शामिल है. इस नीति के तहत भूमिहीन लोगों को तीन बीघा कृषि भूमि और एक मकान बनाने के लिए आधा बीघा जमीन मिलेगी.

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान के मंत्री शेख रशीद ने फिर दिया बेतुका बयान, भारत को दी परमाणु हमले की धमकी

इसके अलावा लड़कियों की मुफ्त शिक्षा पर भी इस बैठक में चर्चा की गई. खबरों की मानें तो सरकार ने लड़कियों की यूनिवर्सिटी लेवल तक की मुफ्त शिक्षा का सुझाव दिया है. इसके अलावा फीस, परिवहन, किताबें और हॉस्टल में खाना जैसी सुविधा भी मुफ्त में उपलब्ध कराने पर विचार किया गया है.