logo-image

असम में अतिक्रमण हटाने के दौरान हिंसा, दो नागरिकों की मौत, 9 पुलिसकर्मी घायल  

ढोलपुर गोरुखुटी के निवासियों ने बताया कि बेदखल किए गए परिवारों की संख्या 900 से ज्यादा है और इससे 20 हजार से ज्यादा लोग प्रभावित हुए हैं.

Updated on: 23 Sep 2021, 06:40 PM

highlights

  • अतिक्रमण हटाने गयी पुलिस और स्थानीय नागरिकों में हुई झड़प
  • असम सरकार चला रही है दरांग जिले के ढोलपुर गोरुखुटी गांव में अवैध अतिक्रमण हटाओ अभियान
  •  झड़प में दो प्रदर्शनकारियों की मौत हो गई है और 9 पुलिसकर्मी भी घायल हुए

नई दिल्ली:

असम एक बार फिर अशांत है. इस अशांति का कारण बना है स्थानीय लोगों और पुलिस के बीच झड़प. इस झड़प में दो प्रदर्शनकारियों की मौत हो गई है और 9 पुलिसकर्मी भी घायल हुए है. झड़प का कारण अवैध अतिक्रमण को हटाना है. खबर के अनुसार असम के दरांग जिले के ढोलपुर गोरुखुटी में गुरुवार को पुलिस और स्थानीय लोगों के बीच हिंसक झड़प हो गई. पुलिस और स्थानीय लोगों के बीच ये झड़प तब हुई जब सुरक्षाकर्मियों की एक टीम अवैध अतिक्रमणकारियों को हटाने के लिए क्षेत्र में गई थी. असम सरकार ने दरांग जिले के ढोलपुर गोरुखुटी गांव में बड़े पैमाने पर अवैध अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाया था. इससे 800 परिवार बेघर हो गए थे. सरकार का दावा है कि ये लोग यहां अतिक्रमण करके रह रहे थे. इस गांव में ज्यादातर पूर्वी बंगाल मूल के मुसलमान रहते हैं.

दरांग जिले के एसपी सुशांत बिस्वा सरमा ने कहा कि हिंसा में 9 पुलिसकर्मी भी घायल हुए हैं. उन्होंने बताया कि अब तक की सूचना के मुताबिक दो प्रदर्शनकारियों को गोली लगी है जिन्हें अस्पताल ले जाया गया है. 9 पुलिसकर्मी भी हमले में घायल हुए हैं.

जानकारी के मुताबिक, इस गांव में पहली बार जून में ऐसा अभियान चलाया गया था, जिसके बाद फैक्ट फाइंडिंग कमेटी ने यहां का दौरा किया था. कमेटी ने बताया था कि उस अभियान में 49 मुस्लिम परिवार और एक हिंदू परिवार को यहां से हटाया गया था. स्थानीय अखबारों के मुताबिक, गांव की 120 बीघा जमीन को खाली कराया गया था, जो प्राचीन शिव मंदिर से जुड़ी थी.

यह भी पढ़ें: सीबीआई ने श्रीनगर में जम्मू-कश्मीर बैंक के कॉरपोरेट मुख्यालय पर छापा मारा

हालांकि, सोमवार को बड़े पैमाने पर अभियान चलाया गया था. ढोलपुर गोरुखुटी के निवासियों ने बताया कि बेदखल किए गए परिवारों की संख्या 900 से ज्यादा है और इससे 20 हजार से ज्यादा लोग प्रभावित हुए हैं.
 
असम में पिछले काफी दिनों से हिंसा और तनाव है. पहले राज्य में असम-मेघालय सीमा विवाद के कारण तनाव  बढ़ गया था. इस कारण  दोनों राज्यों के नागरिक अंतरराज्यीय सीमा क्षेत्र पर जमा हो कर हिंसा पर उतर आते थे. असम और मेघालय 885 किलोमीटर लंबी सीमा को साझा करते हैं. फिलहाल, इस सीमा पर 12 इलाकों को लेकर विवाद है. असम-मेघालय सीमा के जिन इलाकों पर विवाद हैं, वे हैं- ऊपरी ताराबाड़ी, गज़ांग रिज़र्व फ़ॉरेस्ट, हाहिम, लंगपिह, बोरडवार, बोकलापारा, नोंगवाह, मातमूर, खानापारा-पिलंगकाटा, देशदेमोराह ब्लॉक I और ब्लॉक II, खंडुली और रातचेरा.