logo-image

मिजोरम के साथ तनाव के मुद्दे पर सोनोवाल ने अमित शाह को लिखा पत्र

असम के मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल ने कछार जिले के एक व्यक्ति की पड़ोसी राज्य में हिरासत में मौत के बाद सोमवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को मिजोरम के साथ तनाव के मुद्दे पर पत्र लिखा.

Updated on: 02 Nov 2020, 10:26 PM

गुवाहाटी:

असम के मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल ने कछार जिले के एक व्यक्ति की पड़ोसी राज्य में हिरासत में मौत के बाद सोमवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को मिजोरम के साथ तनाव के मुद्दे पर पत्र लिखा. आधिकारिक बयान में कहा गया कि सोनोवाल ने इंताजुल लस्कर की मौत पर दुख व्यक्त किया है जिसका असम-मिजोरम सीमा पर कछार जिले के लैलापुर सीमा चौकी क्षेत्र से ‘‘शरारती तत्वों ने अपहरण’’ कर लिया था. इसमें कहा गया कि मुख्यमंत्री ने मृतक के परिजनों को पांच लाख रुपये की आर्थिक सहायता देने की भी घोषणा की है. बयान में कहा गया है, ‘‘असम-मिजोरम सीमा पर सिलसिलेवार विवाद के बाद मुख्यमंत्री सोनोवाल ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को आज घटनाओं का ब्योरा भेजा.’’

इसमें हालांकि शाह को भेजे गए पत्र की विषयवस्तु का उल्लेख नहीं किया गया. मिजोरम पुलिस ने हालांकि दावा किया है कि लस्कर जाना-पहचाना मादक पदार्थ तस्कर था जिसे रविवार शाम तब पकड़ा गया जब उसने मादक पदार्थ की एक खेप पहुंचाने के लिए सीमा पार की. बाद में एक स्वास्थ्य केंद्र में उसकी मौत हो गई. दोनों राज्यों के बीच 17 अक्टूबर से तनाव चला आ रहा है जब शरारती तत्वों ने कथित तौर पर 18 अस्थायी झोंपड़ियों और तीन अर्ध शहरी आवास इकाइयों को नष्ट कर दिया. इसके बाद असम, मिजोरम और केंद्र सरकार के अधिकारियों के बीच कई दौर की बात हो चुकी है.