News Nation Logo

एन बीरेन सिंह ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ,लगातार दूसरी बार बने सूबे के मुखिया

एन बीरेन सिंह आज दोपहर तीन बजे मणिपुर की राजधानी इंफाल में मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. मणिपुर के राज्यपाल एल गणेशन ने उन्हें पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई.

News Nation Bureau | Edited By : Pradeep Singh | Updated on: 21 Mar 2022, 03:42:27 PM
N Biren Singh

एन बीरेन सिंह,मणिपुर CM (Photo Credit: TWITTER HANDLE)

नई दिल्ली:  

एन बीरेन सिंह आज दोपहर तीन बजे मणिपुर की राजधानी इंफाल में मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. मणिपुर के राज्यपाल एल गणेशन ने उन्हें पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई.  इससे पहले राज्यपाल ने  BJP विधायक दल के नेता और कार्यवाहक मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह को अगली सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया था. रविवार को केंद्रीय मंत्रियों निर्मला सीतारमण और किरेन रिजिजू ने पार्टी की ओर से राज्यपाल को एक पत्र सौंपा, जिसमें कहा गया कि एन बीरेन सिंह को सर्वसम्मति से 32 विधायकों के साथ भाजपा विधायक दल का नेता चुना गया है. 

दो राजनीतिक दलों जनता दल (यूनाइटेड) के छह सदस्यों ने, कुकी पीपुल्स एलायंस के दो सदस्यों ने तथा एक निर्दलीय ने ‘‘भाजपा को बिना शर्त अपना समर्थन दिया’’ और उनके समर्थन पत्र भी राज्यपाल को सौंपे गए हैं. इससे भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार के पास 60 सदस्यीय मणिपुर विधानसभा में 41 की संख्या होगी और दो तिहाई बहुमत होगा.  

यह भी पढ़ें: यूपी में अब विधान परिषद की लड़ाई, सपा-बीजेपी में असली फाइट

हालांकि केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने यह घोषणा पहले की थी कि एन बीरेन सिंह दूसरे कार्यकाल के लिए मणिपुर के मुख्यमंत्री बने रहेंगे. भाजपा द्वारा केंद्रीय पर्यवेक्षक के रूप में मणिपुर भेजी गईं सीतारमण ने कहा था कि सिंह को सर्वसम्मति से पार्टी के राज्य विधायक दल ने अपना नेता चुना.  

पिछले 10 दिनों से जारी अनिश्चितता के बाद विधायक दल की बैठक और यह घोषणा हुई है, क्योंकि प्रतिद्वंद्वी नेता बीरेन सिंह और भाजपा के वरिष्ठ विधायक टी बिस्वजीत सिंह केंद्रीय नेताओं से मिलने के लिए दो बार दिल्ली पहुंचे, जिसे प्रतिद्वंद्वी खेमों द्वारा लामबंदी की कवायद के तौर देखा गया था. हालांकि, पार्टी के भीतर मतभेद का खंडन किया गया था.

मणिपुर में हाल में हुए विधानसभा चुनाव में भाजपा ने 60 सदस्यीय सदन में 32 सीट जीतकर सत्ता में वापसी की है. भाजपा ने 2017 के चुनाव में केवल 21 सीट हासिल की थी, लेकिन वह कांग्रेस के विधायकों को अपने पाले में करने में सफल रही, जिससे पार्टी के सदस्यों की संख्या 28 हो गई और बीरेन सिंह ने मणिपुर में पहली बार भाजपा के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी.

First Published : 21 Mar 2022, 03:38:49 PM

For all the Latest States News, North East News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.