logo-image

Manipur Assembly By-election 2020: जानें लिलांग विधानसभा सीट के बारे में, इस वजह से यहां हो रहा उपचुनाव

लिलांग विधानसभा सीट मणिपुर विधानसभा के 60 सीटों में से एक है. यह विधानसभा क्षेत्र मणिपुर इनर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत आता है. 2017 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के मोहम्मद अब्दुल नासिर ने जीत दर्ज की थी.

Updated on: 30 Oct 2020, 06:00 AM

लिलांग:

लिलांग विधानसभा सीट मणिपुर विधानसभा के 60 सीटों में से एक है. यह विधानसभा क्षेत्र मणिपुर इनर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत आता है. 2017 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के मोहम्मद अब्दुल नासिर ने जीत दर्ज की थी. वहीं 2012 में भी कांग्रेस के उम्मीदवार ने बाजी मारी थी. कांग्रेस उम्मीदवार लगातार दो चुनाव जीतते आ रहे हैं. विधायक अब्दुल नासिर ने अपना पद छोड़ दिया था. जिसके चलते यहां उपचुनाव कराया जा रहा है. लिलांग सीट पर 7 नवंबर को वोट डाले जाएंगे. हालांकि, 60 सदस्यों वाली मणिपुर विधानसभा की 13 सीटें इस समय खाली हैं. 

7 नवंबर को होगा मतदान

9 विधायकों ने इस्तीफा दे दिया है, वहीं चार को अयोग्य ठहरा दिया गया है. बता दें कि 24 सितंबर को मुख्यमंत्री बीरेन सिंह ने कैबिनेट में बड़ा बदलाव करते हुए 6 मंत्रियों को हटा दिया था और पांच नए चेहरों को कैबिनेट में शामिल किया था. तीन दिन बाद मंत्रियों को उनके विभाग भी दे दिए गए थे. 7 नवंबर को यहां मतदान होगा. 10 नवंबर को परिणाम घोषित किया जाएगा. इसके लिए सभी दलों की ओर से जोर-शोर से चुनाव प्रचार जारी है. बता दें कि पूरे देश में 56 सीटों पर विधानसभा उपचुनाव होने वाले हैं.