News Nation Logo

जेपी नड्डा ने कहा-मणिपुर विकास, स्थिरता और शांति की राह पर

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा दो दिवसीय मणिपुर के दौरे पर हैं. उन्होंने इम्फाल के नंबोल में  एक रैली को संबोधित किया.

News Nation Bureau | Edited By : Pradeep Singh | Updated on: 10 Oct 2021, 06:53:10 PM
JP NADDA

जेपी नड्डा, भाजपा अध्यक्ष (Photo Credit: TWITTER HANDLE)

highlights

  • कुछ साल पहले मणिपुर को विनाश की राजनीति, नाकाबंदी, अस्थिरता और उग्रवाद के लिए जाना जाता था
  • BJP से गठबंधन बनने के बाद 2017 में बीरेन सिंह ने मणिपुर के पहले भाजपा सीएम के रूप में शपथ ली थी
  • इंफाल में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने अचीवर्स और प्रमुख हस्तियों के साथ बातचीत की

नई दिल्ली:

पूर्वोत्तर का मणिपुर राज्य भाजपा शासित राज्यों में से एक है. मणिपुर में अगले साल विधानसभा चुनाव होने हैं. भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा दो दिवसीय मणिपुर के दौरे पर हैं. उन्होंने इम्फाल के नंबोल में  एक रैली को संबोधित किया. और मणिपुर के मुख्यमंत्री की तारीफ की. इस दौरे के दौरान नड्डा सत्तारूढ़ गठबंधन के सभी विधायकों से मुलाकात कर सकते हैं. पार्टी के गठबंधन सरकार बनने के बाद 2017 में बीरेन सिंह ने मणिपुर के पहले भाजपा सीएम के रूप में शपथ ली थी. राज्य की 60 विधानसभा सीटों में से 21 पर जीत हासिल करने वाली भाजपा ने नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) सहित अन्य दलों की मदद से सरकार बनाई.

इम्फाल में भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि यहां भाजपा सरकार बनने से पहले मणिपुर में भ्रष्टाचार, कमीशन और अपराधीकरण अपने चरम पर था. अब मुख्यमंत्री बीरेन सिंह के नेतृत्व में राज्य के कई क्षेत्रों में अहम बदलाव आए हैं. समझौते से लेकर पुनर्वास तक पीएम मोदी के नेतृत्व में सीएम बीरेन सिंह ने सबको साथ लाने का काम किया है. इससे राज्य को स्थिरता भी मिली है.

यह भी पढ़ें: हनुमानगढ़: दलित युवक की हत्या के मामले में 4 अभियुक्त गिरफ्तार, एक नाबालिग निरुद्ध

भाजपा प्रमुख जेपी नड्डा इम्फाल में  मणिपुर की प्रमुख हस्तियों के साथ बातचीत में कहा कि कुछ साल पहले तक मणिपुर को विनाश की राजनीति, नाकाबंदी, अस्थिरता, उग्रवाद, 'अमीरों' और 'गरीबों ' की राजनीति, असमानता के लिए जाना जाता था. लगभग साढ़े साल पहले इसका प्रतिनिधित्व करने से यह सब हुआ है.  
 

उन्होंने कहा, मणिपुर में नाकेबंदी दिन का क्रम था. मणिपुर में काम करने वाले मुट्ठी भर लोगों से अच्छी वित्तीय राशि की मांग करना भी दिन का क्रम था. विकास रोक दिया गया था और ऐसी कोई प्रक्रिया नहीं थी जहां हम कह सकें कि लोकतांत्रिक प्रक्रिया मौजूद थी.  

लेकिन आज हम एक बदलाव पाते हैं-व्यवधान से बातचीत में, हिंसा से शांति में, एक बदलाव जहां राजनीतिक संवाद के माध्यम से राजनीति की भागीदारी होती है और विकास हो रहा है.  

मणिपुर के इंफाल में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने अचीवर्स और प्रमुख हस्तियों के साथ बातचीत में कहा,  हमें यह देखना होगा कि यदि हम विकास करना चाहते हैं, तो हमें यह देखना होगा कि समाज ड्रग्स के खतरे के खिलाफ लड़ाई को देखने के लिए अनुकूल स्थिति में है.

उन्होंने कहा कि मणिपुर सरकार ने ड्रग्स के खिलाफ लड़ने के लिए पहल की है इसके लिए भी हम सरकार के पहल की सराहना करते हैं. 

First Published : 10 Oct 2021, 06:53:10 PM

For all the Latest States News, North East News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.