logo-image

Earthquake: भूकंप से कांपी भारत की धरती, मेघालय में महसूस किए गए झटके

Earthquake: भारत में नॉर्थ-ईस्ट के राज्य मेघालय में आज यानी गुरुवार को भूपंक के झटके महसूस किए गए हैं. भूकंप के झटके आज सुबह 03.46 बजे महसूस किए गए. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.4 मापी गई है

Updated on: 24 Nov 2022, 07:44 AM

New Delhi:

Earthquake: भारत में नॉर्थ-ईस्ट के राज्य मेघालय में आज यानी गुरुवार को भूपंक के झटके महसूस किए गए हैं. भूकंप के झटके आज सुबह 03.46 बजे महसूस किए गए. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.4 मापी गई है. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ( National Center for Seismology ) के अनुसार भूकंप का सबसे ज्यादा असर मेघालय के तुरा से 37 किलोमीटर नॉर्थ-ईस्ट में देखा गया, जिसका केंद्र जमीन में 5 किलोमीटर गहराई में था. राज्य में भूकंप के झटके उस समय महसूस किए गए, जब अधिकांश लोग सोए हुए थे. हालांकि भूकंप में अभी तक किसी तरह के नुकसान की कोई खबर नहीं मिली है. 

आपको बता दें कि इससे पहले बुधवार को अरुणाचल प्रदेश और महाराष्ट्र के कई इलाकों में भूकंप झटके महसूस किए गए थे. अरुणाचल के बसर में झटकों का सबसे ज्यादा असर देखने को मिला था. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र की ओर से मिली जानकारी के अनुसार बसर से 58 किमी की नॉर्थ-ईस्ट-नॉर्थ में सुबह सात बजे भूकंप मापा गया. इसकी भी तीव्रता 3.8 के आसपास दर्ज की गई थी. आपको बता दें कि भूकंप के लिहाज से भारत के कई राज्य संवेदनशील जोन में आते नजर आ रहे हैं. पिछले कुछ ही दिनों में राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार, महाराष्ट्र, हिमाचल प्रदेश, केन्द्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे.