logo-image

Earthquake: सुबह-सुबह कांपी असम के धुबरी की धरती, 3.1 तीव्रता के भूकंप से सहमे लोग

Earthquake: असर के धुबरी में रविवार तड़के 3.1 तीव्रत का भूकंप आया. जिससे लोग बुरी तरह से सहम गए और घरों से बाहर निकल आए. ये भूकंप जमीन के भीतर 17 किमी की गहराई में आया. इस भूकंप से अभी तक किसी भी तरह की जान या माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है.

Updated on: 01 Oct 2023, 07:16 AM

highlights

  • असम के धुबरी में महसूस किए गए भूकंप के झटके
  • 3.1 की तीव्रता से कांपी असम की धरती
  • किसी भी तरह के जान या माल के नुकसान की खबर नहीं

New Delhi:

Assam Earthquake: रविवार तड़के असम के धुबरी में भूकंप आने से लोग सहम गए. जानकारी के मुताबिक, रविवार तड़के करीब तीन बजे असम के धुबरी में भूकंप के झटके महसूस किए गए. जब ये भूकंप आया तब लोग गहरी नींद में थे, लेकिन जैसे ही उन्होंने जमीन में कंपन महसूस किया, लोग आनन-फानन में अपने-अपने घरों से बाहर निकल आए और डर की वजह से काफी देर तक घरों के बाहर ही रहे. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक, ये भूकंप सुबह करीब 3.01 बजे 17 किमी की गहराई में आया. इस भूकंप की तीव्रता रिएक्टर स्केल पर 3.1 मापी गई.

ये भी पढ़ें: Asian Games 2023 : स्क्वैश से लेकर टेनिस तक....7वें दिन भारत ने जीते खूब मेडल्स

बता दें कि इससे पहले बीते सोमवार को उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. रिएक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 3.0 मापी गई थी. तब एनसीएस ने एक्स (पूर्व नाम ट्विटर) पर एक पोस्ट में कहा था, "उत्तराखंड के उत्तरकाशी में 25 सितंबर 20203 की सुबह 08:35:54 IST पर आया 3.0 तीव्रता का भूकंप आया. जो जमीन के अंदर पांच किमी की गहराई में दर्ज किया गया." बता दें कि सितंबर में ही हिमाचल प्रदेश के मंडी और चंबा जिलों में रिक्टर स्केल पर 2.8 और 2.1 तीव्रता के हल्के भूकंप के झटके महसूस किए गए. जिनमें किसी भी तरह से जान या माल का नुकसान नहीं हुआ.

ये भी पढ़ें: Telangana Election: KCR की भविष्यवाणी तो बीजेपी की तैयारी और कांग्रेस का वादा, जानें तेलंगाना चुनाव का समीकरण

पिछले महीने मोरक्को में भूकंप ने मचाई थी तबाही

बता दें कि सितंबर के महीने में अफ्रीकी देश मोरक्को में भूकंप के भारी तबाही मची थी. मोरक्को में 8 सितंब को आए भूकंप में तीन हजार से ज्यादा लोगों की मौत हुई थी. वहीं 2500 से ज्यादा लोग घायल भी हुए थे. इस भूकंप का केंद्र मराकेश से लगभग 71 किमी दक्षिण-पश्चिम में हाई एटलस पर्वत में बताया गया. इस भूकंप की तीव्रता रिएक्टर स्केल पर 6.8 मापी गई. ये भूकंप जमीन में 100 किमी की गहराई में आया. मोरक्को में आए इस भूकंप से मारकेश से 60 किमी दूर स्थित पर्वतीय गांव की हर इमारत लगभग धरासाई हो गई थी.