News Nation Logo

CAA : महुआ मोइत्रा की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने जल्‍द सुनवाई से इनकार किया

नागरिकता संशोधन बिल (Citizenship Amendment Bill) पर राष्‍ट्रपति की मुहर लग गई है. अब यह बिल कानून का रूप ले चुका है. सुप्रीम कोर्ट में इस बिल को मुस्‍लिम लीग की ओर से चुनौती दी गई है.

By : Sunil Mishra | Updated on: 14 Dec 2019, 10:56:24 AM
CAB LIVE : असम में आज दोपहर बाद 1 बजे तक कर्फ्यू में दी गई है ढील

नई दिल्‍ली:

नागरिकता संशोधन बिल (Citizenship Amendment Bill) पर राष्‍ट्रपति की मुहर लग गई है. अब यह बिल कानून का रूप ले चुका है. सुप्रीम कोर्ट में इस बिल को मुस्‍लिम लीग की ओर से चुनौती दी गई है. पीस पार्टी भी आज इस बिल के खिलाफ याचिका दायर करने वाली है. दूसरी ओर, पूर्वोत्‍तर भारत में हिंसक आंदोलन थमता नहीं दिख रहा है. आंदोलन की आग अब मेघायल भी पहुंच गई है. असम के साथ मेघालय में भी आंदोलन को देखते हुए इंटरनेट पर 48 घंटे का प्रतिबंध लगा दिया गया है. हालांकि शुक्रवार को असम में सुबह 8 बजे से दोपहर बाद 1 बजे तक कर्फ्यू में ढील दी गई है. गुरुवार को गुवाहाटी में हिंसक झड़प में दो लोगों की मौत हो गई थी, जबकि दो गंभीर रूप से घायल हो गए थे. उधर, जापानी मीडिया के हवाले से रायटर ने खबर दी है कि वहां के पीएम शिंजो आबे आंदोलन को देखते हुए भारत दौरा रद्द कर सकते हैं.

कांग्रेस और भाकपा कानून और असम, त्रिपुरा में व्यवस्था की स्थिति और नागरिकता संशोधन अधिनियम की वजह से उत्तर पूर्व के बारे में राज्यसभा में नियम 267 के तहत व्यापार सूचना का निलंबन दिया है.



कांग्रेस और इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग ने लोकसभा में 'असम में विरोध और देश के अन्य हिस्सों में नागरिकता संशोधन अधिनियम के कार्यान्वयन के खिलाफ' स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया.



भारतीय जनता पार्टी नागरिकता संशोधन अधिनियम पर 14-18 दिसंबर तक दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु, कोलकाता, गुवाहाटी और लखनऊ में जन जागरूकता और आउटरीच कार्यक्रम आयोजित करेगी.



तृणमूल कांग्रेस के सांसद महुआ मोइत्रा ने सुप्रीम कोर्ट में नागरिकता संशोधन अधिनियम की वैधता को चुनौती दी. मुख्य न्यायाधीश एसए बोबडे की अध्यक्षता वाली खंडपीठ ने आज के लिए जल्द सुनवाई से इनकार कर दिया और वकील से उल्लेख करने वाले अधिकारी के सामने इस मामले का उल्लेख करने के लिए कहा.



First Published : 13 Dec 2019, 10:07:59 AM

For all the Latest States News, North East News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.