logo-image

नार्थ ईस्ट में पर्यटन को लेकर केन्द्र का मास्टर प्लान, हर महीने 16 केंद्रीय मंत्री करेंगे दौरा

नॉर्थ ईस्ट के राज्यों में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए असम की राजधानी गुवाहाटी में केंद्र सरकार ने बड़े कार्यक्रम का आयोजन किया जिसमें पूर्वोत्तर राज्यों के सभी पर्यटन मंत्रियों को बुलाया गया है.

Updated on: 13 Sep 2021, 11:15 PM

नई दिल्ली:

नॉर्थ ईस्ट के राज्यों में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए असम की राजधानी गुवाहाटी में केंद्र सरकार ने बड़े कार्यक्रम का आयोजन किया जिसमें पूर्वोत्तर राज्यों के सभी पर्यटन मंत्रियों को बुलाया गया है. केन्‍द्रीय पर्यटन एवं संस्‍कृति और पूर्वोत्‍तर क्षेत्र विकास मंत्री जी किशन रेड्डी ने न्यूज नेशन से खास बातचीत में कहा कि पर्यटन पूर्वोत्‍तर के राज्‍यों के लिए गेम चेंजर साबित हो सकता है. इसके लिए केन्‍द्र सरकार लगातार प्रयास कर रहा है. देश का विकास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सपना है. केन्द्र सरकार के 16 मंत्री हर महीने करेंगे दौरा।  नॉर्थ ईस्ट में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए केन्द्र सरकार ने कमर कस ली है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नॉर्थ ईस्ट के विकास और पर्यटन को बढ़ाने के लिए हर महीने 16 मंत्रियों की ड्यूटी लगाई है. जिसके अंतर्गत हर महीने 16 मंत्री अलग-अलग राज्यों का दौरा करेंगे और वहां की बुनियादी ढांचे को मजबूत करने में सहयोग करेंगे.

 

केन्‍द्र सरकार पूर्वोत्‍तर में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए गुवाहाटी में दो दिवसीय कॉन्‍क्‍लेव का आयोजन कर रहा है. कॉन्‍कलेव के उद्घाटन के मौके पर जी किशन रेड्डी ने कहा कि पूर्वोत्‍तर के राज्‍यों में टूरिज्‍म के विभिन्‍न पहलुओं को देखना होगा और उन पर काम करना चाहिए.  उन्‍होंने कहा कि नॉर्थ ईस्ट में इको टूरिज्‍म, विलेज टूरिज्‍म, मेडिकल टूरिज्‍म, स्‍पोर्ट्स टूरिज्‍म, एडवेंचर टूरिज्‍म जैसी चीजों पर ध्‍यान देना होगा. भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय में एडीजी रूपेंद्र बरार कहा है कि हिंदुस्तान में पहली बार नार्थ ईस्ट में पर्यटन के विकास के मद्देनजर इतने बडे़ कार्यक्रम का आयोजन किया गया है. इस मौके पर उन्‍होंने हर राज्‍यों और संबंधित एजेंसियों को टाक्‍स फोर्स बनाने की सलाह दी है. ताकि इन इलाके में पर्यटन को बढ़ाने और विकास के लिए समन्‍वय स्‍थापित काम किया जा सके.

 200 विश्वविद्यालयों के छात्र नॉर्थ ईस्ट में करेंगे रिसर्च। 

नॉर्थ ईस्ट में पर्यटन के विकास के मद्देनजर देशभर के 200 विश्वविद्यालयों के छात्र वहां रिसर्च करने आएंगे. जिसको लेकर केंद्रीय मानव संसाधन मंत्रालय और केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय के बीच कई बैठकें हो चुकी है. केंद्रीय पर्यटन मंत्री जी किशन रेड्डी ने कहा कि इस मामले पर देश के शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान से कई दौर की बैठकें हो चुकी हैं. और आने वाले दिनों में ही आपको धरातल पर दिखाई देगा.

 मणिपुर में बनेगा स्पोर्ट्स विश्वविद्यालय 

नॉर्थ ईस्ट मैं विकास के मद्देनजर सरकार ने एक बड़ा फैसला किया है। इसके अंतर्गत मणिपुर की राजधानी इंफाल में एक स्पोर्ट्स विश्वविद्यालय बनाया जाएगा. नॉर्थ ईस्ट का टोक्यो ओलंपिक में शानदार प्रदर्शन रहा है। पूर्वोत्तर में खेलो को और बढ़ावा देने के लिए सरकार ने ये फैसला किया है. इस विश्वविद्यालय का बजट करीब ₹800 होगा.आने वाले वक्त में पूर्वोत्‍तर में पर्यटन का विकास जल्‍द से जल्‍द किया सके. लिहाज़ा इस वर्ष इंटरनेशलन टूरिज्‍म मार्ट नागालैंड में हॉर्न बिल के साथ आयोजित किया जाएगा.

इस मौके पर असम के मुख्‍यमंत्री हिमंता बिस्‍वा सरमा ने न्यूज नेशन से ख़ास बातचीत में कहा कि पूर्वोत्‍तर के राज्‍यों में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए रोड, रेल और हवाई कनेक्‍टीविटी को बढ़ावा देना होगा. साथ ही उन्होंने असम के मिजोरम के साथ तनाव को लेकर कहा कि मिजोरम के साथ संबंध पुराने हैं. हालाकि कुछ समस्याएं हैं। लेकिन इसका असर टूरिज्म पर बिल्कुल नहीं पड़ेगा.

 इस दो दिवसीय कॉन्‍क्‍लेव में केन्‍द्रीय पर्यटन, संस्‍कृति और पूर्वोत्‍तर क्षेत्र विकास मंत्री, असम के मुख्‍यमंत्री समेत नार्थ ईस्‍ट के सभी राज्‍यों के पर्यटन और संस्‍कृति मंत्री समेत केन्‍द्र और राज्‍य के तमाम अधिकारी एक साथ भाग ले रहे हैं.