logo-image

मणिपुर में हिंसा रोकने के लिए केंद्र ने भेजे 900 जवान, तनाव कम करने में होगी मदद

मणिपुर में कुकी और मैतई के बीच हिंसा पिछले तीन महीने से जारी है और ये तनाव धीरे-धीरे बढ़ता जा रहा है. राज्य में बढ़ते तनाव और हिंसा को देखते हुए केंद्र ने राज्य को 900 से अधिक केंद्रीय बलों को भेजा है.

Updated on: 07 Aug 2023, 08:16 AM

नई दिल्ली:

Manipur Violence: मणिपुर में कुकी और मैतई के बीच हिंसा पिछले तीन महीने से जारी है और ये तनाव धीरे-धीरे बढ़ता जा रहा है. राज्य में बढ़ते तनाव और हिंसा को देखते हुए केंद्र ने राज्य को 900 से अधिक केंद्रीय बलों को भेजा है. एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने इस संबंध में कहा कि गृह मंत्रालय ने सीआरपीएफ, बीएसएफ, आईटीबीपी और एससबी की 10 और कंपनियों को मणिपुर भेजा है. अधिकारी ने बताया कि सुरक्षाबल शनिवार रात को राजधानी इंफाल पहुंच गए. इन जवानों को शांति बनाए रखने के लिए तनावग्रस्त जिलों में तैनात किया जाएगा.  

40 हजार जवान भेजे गए

इससे पहले केंद्र सरकार 27 जुलाई को मणिपुर 35 हजार से सुरक्षाबलों को भेज चुकी है. जानकारी के मुताबिक जहां कुकी और मैतेई समुदाय के बीच विवाद जारी है वहां बफर जोन बनाने की बात की जा गई थी. सरकार ने कहा है कि मणिपुर के हालात पर पीएम खुद नजर बनाए रखे हुए है और लगातार अपडेट ले रहे हैं. 3 जुलाई को हुए जातीय हिंसा के बाद रक्षा मंत्रालय और गृह मंत्रालय की ओर से सेना, असम राइफल्स और विभिन्न केंद्रीय बलों के 40 हजार से अधिक जवानों को तैनात किया जा चुका है.

5 पुलिसवालों सस्पेंड

महिला को नग्न घुमाने के मामले पर पुलिस ने बड़ा एक्शन लिया है. पुलिस ने कार्रवाई करते हुए उस एरिया के थाना इंचार्ज को सहित 5 पुलिसवालों को सस्पेंड कर दिया गया है. इस बात की जानकारी पुलिस ने रविवार को दी. आपकों बता दे कि 4 मई को दो महिलाओं को दूसरे समुदाय के लोगों ने पकड़ कर नग्न अवस्था में घुमाया था जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था. पुलिस ने कार्रवाई करते हुए आरोपियों को गिरफ्तार किया था.

बिष्णुपुर हथियार लूट

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि 3 अगस्त को बिष्णुपुर में लूटे गए सभी हथियार बरामद कर लिया गया है. इस लूट में लगभग 19 हजार गोलियां और 300 से अधिक हथियार लूट लिया गया था. अधिकारियों ने बताया कि आईजी रैंक के अधिकारी के नेतृत्व में जांच किया जा रहा है और 6 हफ्तों में रिपोर्ट आ जाएगी.