logo-image

Bodo Peace Accord: देश विरोधी समर्थकों को देश माफ नहीं करेगा, जानें PM मोदी की 10 बड़ी बातें

पीएम मोदी ने कहा कि इतनी बड़ी तादात में आप मुझे आशीर्वाद देने आए हैं तो मेरा विश्वास और बढ़ गया है

Updated on: 07 Feb 2020, 03:51 PM

असम:

पीएम मोदी शुक्रवार को बोडो समझौते को लेकर कोकराझार के समारोह में शामिल हुए. इस दौरान पीएम मोदी ने बोडो समझौते के बारे में लोगों को संबोधित किया. समझौते पर 27 जनवरी, 2020 को नई दिल्‍ली में हस्‍ताक्षर किए गए थे. इसके कोकराझार में प्रधानमंत्री के स्वागत की बड़ी तैयारियां की गई हैं. बोडो शांति समझौते के स्वागत में असम के लोगों ने कोकराझार जिले में लाखों दिए जलाकर अपनी खुशी का इजहार किया. पीएम मोदी ने इस संबोधन के दौरान कई महत्वपूर्ण बातें कही हैं. पीएम मोदी ने कहा कि इतनी बड़ी तादात में आप मुझे आशीर्वाद देने आए हैं तो मेरा विश्वास और बढ़ गया है. जानें पीएम मोदी की 10 बड़ी बातें.

यह भी पढ़ें- बापू हत्या की याद दिलाती पेंटिंग केरल सरकार के बजट कवर पर, गांधी के नाम पर एक और हंगामा 

1. पीएम मोदी ने कहा कि कभी-कभी लोग मोदी को डंडा मारने की बाते कहते हैं, लेकिन जिस मोदी को इतनी बड़ी मात्रा में माताओं-बहनों का सुरक्षा कवच मिला हो उस पर कितने ही डंडे गिर जाएं उसको कुछ नहीं होता. आज का दिन, इस समझौते में बहुत सकारात्मक भूमिका निभाने वाले All Bodo Students Union, National Democratic Front of Bodoland से जुड़े सभी युवा साथियों, BTC के चीफ श्री हगरामा माहीलारे और असम सरकार की प्रतिबद्धता को अभिनंदन करने का है.

2. पीएम मोदी ने कहा कि आज का दिन संकल्प लेने का है कि विकास और विश्वास की मुख्य धारा को मजबूत करना है. अब हिंसा के अंधकार को इस धरती पर लौटने नहीं देना है. आज का दिन असम सहित पूरे नॉर्थ ईस्ट के लिए 21वीं सदी में एक नई शुरुआत, एक नए सवेरे का, नई प्रेरणा का स्वागत करने का है. मैं New India के नए संकल्पों में आप सभी का, शांतिप्रिय असम का, शांति और विकास प्रिय नॉर्थ ईस्ट का स्वागत करता हूं.

3. गांधी जी कहते थे कि अहिंसा के मार्ग पर चलकर हमें जो भी प्राप्त होता है वो सभी को स्वीकार होता है. अब असम में अनेक साथियों ने शांति और अहिंसा का मार्ग स्वीकार करने के साथ ही, लोकतंत्र और भारत के संविधान को स्वीकार किया है. अब केंद्र सरकार, असम सरकार और बोडो आंदोलन से जुड़े संगठनों ने जिस ऐतिहासिक अकॉर्ड पर सहमति जताई है, जिस पर साइन किया है, उसके बाद अब कोई मांग नहीं बची है और अब विकास ही पहली और आखिरी प्राथमिकता है.

4. अब सरकार का प्रयास है कि असम अकॉर्ड की धारा-6 को भी जल्द से जल्द लागू किया जाए. मैं असम के लोगों को आश्वस्त करता हूं कि इस मामले से जुड़ी कमेटी की रिपोर्ट आने के बाद केंद्र सरकार और त्वरित गति से कार्रवाई करेगी. अकॉर्ड के तहत BTAD में आने वाले क्षेत्र की सीमा तय करने के लिए कमीशन भी बनाया जाएगा. इस क्षेत्र को 1500 करोड़ रुपये का स्पेशल डेवलपमेंट पैकेज मिलेगा, जिसका बहुत बड़ा लाभ कोकराझार, चिरांग, बक्सा और उदालगुड़ि जैसे जिलों को मिलेगा.

5. आज जब बोडो क्षेत्र में, नई उम्मीदों, नए सपनों, नए हौसले का संचार हुआ है, तो आप सभी की जिम्मेदारी और बढ़ गई है. मुझे पूरा विश्वास है कि 'बोडो टेरीटोरियल कॉउंसिल' अब यहां के हर समाज को साथ लेकर, विकास का एक नया मॉडल विकसित करेगी. बोडो टेरिटोरियल काउंसिल, असम सरकार और केंद्र सरकार, अब साथ मिलकर, सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास को नया आयाम देंगे. इससे असम भी सशक्त होगा और एक भारत-श्रेष्ठ भारत की भावना भी और मजबूत होगी.

6. 21वीं सदी का भारत अब ये दृढ़ निश्चय कर चुका है कि हमें अब अतीत की समस्याओं से उलझकर नहीं रहना है. आज देश मुश्किल से मुश्किल चुनौतियों का समाधान चाहता है.

7. जिस नॉर्थ ईस्ट में अपने-अपने Home land को लेकर लड़ाईयां होती थी, अब यहां एक भारत, श्रेष्ठ भारत की भावना मजबूत हुई है. जिस नॉर्थ ईस्ट में हिंसा की वजह से हजारों लोग अपने ही देश में शरणार्थी बने हुए थे, अब यहां उन लोगों को पूरे सम्मान और मर्यादा के साथ बसने की नई सुविधाएं दी जा रही हैं.

8. आज आप इतनी बड़ी तादाद में जब आशीर्वाद देने आये हैं, तो मेरा विश्वास और बढ़ गया है. कभी-कभी लोग मोदी को डंडा मारने की बातें करते हैं. जिस मोदी को इतनी बड़ी मात्रा में माताओं-बहनों का सुरक्षा कवच मिला हो, उस पर कितने ही डंडे गिर जाएं, उसको कुछ नहीं होता.

9. मैं आज असम के साथियों को आश्वस्त करने आया हूं कि असम विरोधी, देश विरोधी हर मानसिकता और इसके समर्थकों को देश न बर्दाश्त करेगा और न माफ करेगा.

10. यही ताकतें हैं जो पूरी ताकत से असम और नॉर्थ ईस्ट में भी अफवाहें फैला रही हैं कि CAA से यहां बाहर के लोग आ जाएंगे, बाहर से लोग आकर बस जाएंगे. मैं असम के लोगों को आश्वस्त करता हूं कि ऐसा भी कुछ नहीं होगा.