logo-image

अब असम में Acute Encephalitis Syndrome (बुखार) का कहर, अबतक 14 लोगों की मौत

असम के डिब्रूगढ़ में अबतक 189 मामले सामने आए हैं, बिहार के बाद असम में ढा रहा कहर

Updated on: 10 Jul 2019, 05:00 AM

highlights

  • असम में दिमागी बुखार का कहर
  • अबतक 14 लोगों की मौत
  • 189 मामले सामने आए 

नई दिल्ली:

बिहार में एक्यूट इंसेफेलाइटिस सिंड्रोम (AES) के कहर के बाद अब असम के लोग परेशान हैं. बिहार में दिमागी बुखार से करीब 200 बच्चों की मौत हो गई थी. अब असम के लोग इस कहर का सामना करने को मजबूर हैं. डिब्रूगढ़ के स्वास्थ्य समन्वयक अधिकारी डॉक्टर नवज्योति गोगोई ने कहा कि अब तक एक्यूट इंसेफेलाइटिस सिंड्रोम के 189 मामले सामने आए हैं. यह आंकड़ा जनवरी से अबतक का है. इनमें से 14 लोगों की मौत हो चुकी है. जापानी इनसेफेलाइटिस से 5 और एक्यूट इंसेफेलाइटिस से 9 लोगों की मौत हो चुकी है. 

यह भी पढ़ें - बिहार: नहीं थमा दिमागी बुखार का कहर, मुज्फ्फरपुर के बाद अब गया में 6 बच्चों की मौत

वहीं बिहार में अबतक करीब 200 लोगों की मौत हो चुकी है. बिहार में लगभग 2 महीने से बुखार का कहर था. यह कहर बिहार के मुजफ्फरपुर में ज्यादा था. इस गंभीर बीमारी की चपेट में 200 बच्चे मौत की नींद सो गए. सरकार ने इस बीमारी को गंभीरता से नहीं लिया. केंद्र सरकार ने भी इसको लेकर सक्रियता नहीं दिखाई. यह बीमारी लीची की वजह से होता है. बारिश होने पर बीमारी के कहर में कमी आती है. 

यह भी पढ़ें -  बिहार : तेजस्वी की अनुपस्थिति में राजद ने मनाया स्थापना दिवस

पीएम मोदी ने इस मामले को लेकर अपनी गलती मानी थी. उन्होंने कहा कि यह मामला हमारे लिए शर्मनाक है. हम इसको रोक नहीं पाए. यह हमारी नाकामी है. इस मामले को लेकर बिहार के लोगों में काफी रोष था.