logo-image

असम : बाढ़ एवं भूस्खलन में 30 व्यक्तियों की मौत, गृह मंत्रालय की अंतर-मंत्रालयी टीम का दौरा

IMCT के दूसरे समूह ने दरांग जिले में मंगलदाई और पथरूघाट राजस्व मंडल के तहत 1 तटबंध टूटने और 2 सड़क क्षति का दौरा किया.

Updated on: 27 May 2022, 11:06 PM

नई दिल्ली:

गुवाहाटी : असम में भारी बारिश के कारण बाढ़ की स्थिति आ गयी है. मौजूदा बाढ़ और भूस्खलन की स्थिति को देखते हुए, असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एएसडीएमए) ने सभी हितधारकों के साथ गंभीर रूप से प्रभावित जिलों में सहायता और राहत सेवाओं में तेजी लाई है. केंद्रीय गृह मंत्रालय की अंतर-मंत्रालयी केंद्रीय टीम (आईएमसीटी) की पहली टीम ने शुक्रवार को  बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों जैसे बोरखोला ब्लॉक प्रभावित क्षेत्र, सिलचर सदर राजस्व मंडल के तहत गोनीरग्राम जल संसाधन तटबंध का दौरा किया. राज्य में हालिया बाढ़ और भूस्खलन के नुकसान के आकलन के लिए कछार जिले में कटिगोरा राजस्व सर्कल के तहत अन्य प्रभावित गांवों का भी दौरा किया.

IMCT के दूसरे समूह ने दरांग जिले में मंगलदाई और पथरूघाट राजस्व मंडल के तहत 1 तटबंध टूटने और 2 सड़क क्षति का दौरा किया. टीम ने जिला प्रशासन के साथ स्थिति पर चर्चा की है और नुकसान की भरपाई के लिए त्वरित प्रतिक्रिया का आश्वासन दिया है.

यह भी पढ़ें: अब ये सरकारी स्कीम देगी प्रतिमाह 12000 रुपए, खत्म हो जाएगी धन की चिंता

भारतीय वायु सेना (IAF) ने आज यानि शुक्रवार को  10 मीट्रिक टन खाद्यान्न दीमा हसाओ के गुइलोंग और माईबोंग में गिराया. बाढ़ रिपोर्ट के अनुसार, पिछले 24 घंटों में बाढ़ में अब तक किसी भी मानव जीवन की हानि नहीं हुई है और इसलिए, बाढ़ के पहले चरण में अब तक कुल 30 व्यक्ति (बाढ़ में 25 और भूस्खलन में 5) खो गए हैं.

पिछले 24 घंटों में 10 जिलों के 799 गांवों की कुल 5,00,852 आबादी बाढ़ से प्रभावित हुई है. पिछले 24 घंटों में बाढ़ से कुल 35384.12 हेक्टेयर फसल क्षेत्र प्रभावित हुआ है. पिछले 24 घंटों में सभी प्रभावित क्षेत्रों में 201 राहत शिविर और 106 राहत वितरण केंद्र खोले गए हैं. इन राहत शिविरों में कुल 62,289 लोग रह रहे हैं. बाढ़ की स्थिति में हालांकि सुधार हो रहा है, पर स्थिति पर कड़ी नजर रखी जा रही है.