logo-image

महाराष्ट्र में कहां से आई संदिग्ध नाव और AK-47? देवेंद्र फडणवीस ने बताई पूरी कहानी

महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले में मिली संदिग्ध नाव को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है. समुद्र में मिली संदिग्ध नाव की घटना को मुंबई के 26/11 हमले से जोड़ कर देखा जा रहा है, क्योंकि इस बोट में तीन एके-47 समेत कई खतरनाक हथियार भी मिले हैं.

Updated on: 18 Aug 2022, 05:22 PM

highlights

  • रायगढ़ जिले में मिली संदिग्ध नाव को लेकर मचा हड़कंप
  • नाव से तीन AK-47, कारतूस और कुछ कागजात मिले हैं
  • ओमान के मस्कट से यूरोप की तरफ जा रही थी यह बोट 

मुंबई:

महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले में मिली संदिग्ध नाव को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है. समुद्र में मिली संदिग्ध नाव की घटना को मुंबई के 26/11 हमले से जोड़ कर देखा जा रहा है, क्योंकि इस बोट में तीन एके-47 समेत कई खतरनाक हथियार भी मिले हैं. महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने विधानमंडल में रायगढ़ की मिली संदिग्ध नाव को लेकर पूरी जानकारी दी है. उन्होंने कहा कि इस मामले की जांच मुंबई पुलिस और एटीएस कर रही है. 

यह भी पढ़ें : महाराष्ट्र : तैरकर आया खतरा, संदिग्ध बोट में मिले AK-47

देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि रायगढ़ जिले के श्रीवर्धन में स्थित हरिहरेश्वर के समुदर किनारे पर गुरुवार को एक 16 मीटर लंबाई की संदिग्ध दुर्घटनाग्रस्त बोट मछुआरों को मिली है. मछुआरों ने तत्काल इसकी जानकारी रायगढ़ पुलिस को दी. इस बोट की पूरी छानबीन करने के बाद पुलिस से जानकारी मिली कि इस बोट में तीन AK-47, एमुनेशन और बोट से संबधित कुछ कागजात मिले हैं.

महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री फडणवीस ने कहा कि पुलिस ने समुद्र किनारे पर तुरंत नाकाबंदी लगा दी और इलाके में हाई अलर्ट जारी कर दिया है. इस बारे में भारतीय कोस्ट गार्ड और अन्य एजेंसी को भी जानकारी दी गई. अब तक मिली जानकारी के अनुसार, इस बोट का नाम 'लेडीहान' है. हाना लार्डनगन नामक महिला इस बोट की मालिक है. इस महिला का पति जेम्स हार्बट इस बोट का कैप्टन है. ये पति-पत्नी ऑस्ट्रेलियन नागरिक हैं. यह बोट ओमान के मस्कट से यूरोप की तरफ जा रही थी.

यह भी पढ़ें : स्थानीय नवाचारों को बढ़ावा देने के लिए भारत में और निवेश करेंगे : गूगल प्ले

उन्होंने कहा कि 26 जून 2022 की सुबह 10 बजे इस बोट के इंजन में खराबी आ गई और बोट पर सावर नाविकों ने मदद के लिए कॉल किया था. दोपहर 1 बजे के करीब एक कोरियन युद्ध नौका बोट पर सवार लोगों ने इस 'लेडीहान' बोट पर फंसे नाविकों की मदद करते हुए उन्हें ओमान में छोड़ दिया. समुद्र में तूफान आने की वजह से लेडीहान बोट का टोइंग नहीं हो पाया और समुद्र के जोरदार प्रवाह की वजह से यह 'लेडीहान' बोट भटकते हुए हरिहरेश्वर आ पहुंची. यह जानकारी भारतीय कोस्ट गार्ड से मिली है.

यह भी पढ़ें : फिल्म Zwigato का पोस्टर आया सामने, कॉमेडियन से डिलीवरी बॉय बने कपिल शर्मा

फडणवीस ने आगे कहा कि रायगढ़ पुलिस और एंटी टेररिस्ट स्क्वाड मिलकर इस मामले की जांच कर रहे हैं. आने वाले दिनों में कई त्योहार हैं, ऐसे में राज्य के सभी पुलिस थानों में सतर्क रहने के आदेश दिए गए हैं. भारतीय कोस्ट गार्ड और केंद्रीय जांच एजेंसी से हम लगातार संपर्क में हैं और इस मामले को लेकर और अन्य जानकारी जुटाई जा रही है. दही हांडी और गणपति उत्सवों को ध्यान में रखते हुए हाई अलर्ट जारी किया गया है. सावधानी और कोई अप्रिय घटनाओं न हो इसलिए सभी प्रकार की सावधानी रखने के आदेश जारी किए गए हैं.