logo-image

UP सरकार अपने श्रमिकों को वापस बुलाने के लिए रख रही शर्त, CM योगी पर नवाब मलिक का आरोप

महाराष्ट्र में फंसे मजदूरों का कहना है कि महाराष्ट्र सरकार के नियम ही अभी तक तय नहीं हुए हैं. फॉर्म कहां जमा करें, ये भी किसी को पता नहीं है.

Updated on: 04 May 2020, 04:34 PM

मुंबई:

महाराष्ट्र सरकार के राज्य मंत्री नवाब मलिक (Nawab Malik) ने उत्तर प्रदेश सरकार पर निशाना साधा है. उन्होंने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) पर आरोप लगाते हुए कहा कि महाराष्ट्र सरकार बिहार, मध्यप्रदेश, राजस्थान के मजदूरों को यहां से निकालने की तैयारी कर रही है. लेकिन उत्तर प्रदेश के योगी सरकार मजदूरों को अपने राज्य में वापस लेने के लिए कुछ शर्तें रख रही हैं. हालांकि महाराष्ट्र में फंसे मजदूरों का कहना है कि महाराष्ट्र सरकार के नियम ही अभी तक तय नहीं हुए हैं. फॉर्म कहां जमा करें, ये भी किसी को पता नहीं है.

यह भी पढ़ें- Coronavirus: पिछले 24 घंटे में 2553 केस आए सामने, 1074 लोग ठीक हुए: स्वास्थ्य मंत्रालय 

2 हजार से अधिक श्रमिक पहुंचे घर

लॉकडाउन (Lockdown) के कारण महाराष्ट्र में फंसे श्रमिकों को लेकर कुल तीन विशेष रेलगाड़ियां सोमवार को गोरखपुर और लखनऊ पहुंचीं. नागपुर में फंसे एक हजार से अधिक प्रवासी मजदूरों को लेकर एक विशेष ट्रेन लखनऊ के चारबाग रेलवे स्टेशन पहुंची जहां स्वास्थ्य परीक्षण के बाद उन्हें उनके संबंधित जिलों में भेज दिया गया. उत्तर पूर्व रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि नागपुर से 1,021 श्रमिकों को लेकर स्पेशल श्रमिक एक्सप्रेस (Special Train) करीब साढ़े आठ बजे रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर एक पर पहुंची. इन श्रमिकों को सामाजिक दूरी का पालन करते हुये ट्रेन से उतारा गया. उसके बाद स्टेशन पर ही उनका स्वास्थ्य परीक्षण किया गया . उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम (यूपीएसआरटीसी) के क्षेत्रीय प्रबंधक पल्लव बोस ने बताया कि इन यात्रियों को उनके गंतव्य तक पहुंचाने के लिये 44 बसों का इंतजाम किया गया था.

यह भी पढ़ें- राजस्थान में लगभग डेढ़ महीने बाद खुले ठेके, दिखी लंबी कतारें

पहली रेलगाड़ी 1,145 श्रमिकों को लेकर गोरखपुर रेलवे स्टेशन पहुंची

इन बसों को पहले ही संक्रमणमुक्त कर दिया गया था. दोपहर 11 बजे सभी श्रमिकों को भोजन एंव पानी के साथ मास्क भी उपलब्ध कराये गये और बाद में इन बसों को गंतव्य की ओर रवाना किया गया . बोस ने बताया कि इस ट्रेन से उतरे यात्रियों को गोरखपुर, बस्ती, महाराजगंज, मुरादाबाद, प्रयागराज और सोनभद्र जिलों की ओर रवाना किया गया . इसके पूर्व, महाराष्ट्र के भिवंडी और वसई रोड रेलवे स्टेशनों से कुल 2,127 श्रमिकों को लेकर दो रेलगाड़ियां गोरखपुर पहुंची. गोरखपुर के उपजिलाधिकारी गौरव सिंह सोगरवाल ने बताया कि महाराष्ट्र के भिवंडी से चली पहली रेलगाड़ी 1,145 श्रमिकों को लेकर रविवार देर रात एक बजकर 20 मिनट पर गोरखपुर रेलवे स्टेशन पहुंची. वहीं, दूसरी ट्रेन 982 यात्रियों को लेकर सुबह साढ़े पांच बजे गोरखपुर जंक्शन पर आई.