logo-image

उद्धव ठाकरे 28 नवंबर को लेंगे मुख्यमंत्री पद की शपथ, शिवाजी पार्क में होगा समारोह

राज्यपाल से मुलाकात के बाद राजभवन से निकले कांग्रेस के वरिष्ठ नेता बाबासाहेब थोराट ने कहा कि उद्धव ठाकरे 28 नवंबर को शाम 5.30 बजे मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे.

Updated on: 26 Nov 2019, 11:56 PM

नई दिल्‍ली:

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद महाराष्ट्र का सियासी ड्रामा की तस्वीर पूरी तरह से साफ हो गई है. इसके बाद देवेंद्र फडणवीस और अजित पवार ने अपने पदों से इस्तीफा दे दिया तो वहीं मुंबई के ट्राइडेंट होटल में हुई एनसीपी-कांग्रेस और शिवसेना की बैठक के बाद उद्धव ठाकरे को सीएम कैंडिडेट के तौर पर चुन लिया गया है. इसके बाद तीनों दलों का प्रतिनिधिमंडल ने राज्यपाल भगत सिंह कोशियारी से मुलाकात सरकार बनाने का दावा पेश किया. इस पर राज्यपाल ने उद्धव ठाकरे को बतौर मुख्यमंत्री 3 दिसंबर से पहले बहुमत साबित करने को कहा. छह महीने के अंदर दोनों सदनों में से एक सदन का विधायक बनने के लिए कहा है.

यह भी पढ़ेंःउद्धव ठाकरे की शपथ ग्रहण में पीएम मोदी और अमित शाह को भी न्यौता: संजय राउत

राज्यपाल से मुलाकात के बाद राजभवन से निकले कांग्रेस के वरिष्ठ नेता बाबासाहेब थोराट ने कहा कि उद्धव ठाकरे 28 नवंबर को शाम 6.40 बजे मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. उन्होंने मीडिया को बताया कि हमलोगों को राज्यपाल को विधायकों के समर्थन का पत्र सौंप दिया है. उन्होंने आगे कहा कि विधायकों को अपने क्षेत्र में लौटना है. जिसके कारण शपथ ग्रहण को पहले करना पड़ रहा है. शपथ ग्रहण समारोह शाम 5 बजे होगा. बता दें कि इससे पहले उद्धव ठाकरे के 1 दिसंबर को शपथ लेने की बात कही जा रही थी, लेकिन राज्यपाल से मुलाकात के बाद यह तारीख बदल गई. अब उद्धव ठाकरे शिवजी पार्क को गुरुवार को शपथ ग्रहण करेंगे. 

मुंबई के शिवाजी पार्क में गुरुवार को होने वाले शपथ ग्रहण समारोह में बीजेपी अध्यक्ष और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) को भी न्योता भेजा जाएगा. शिवसेना प्रवक्ता और सांसद संजय राउत (Sanjay Raut) से जब सवाल किया गया कि क्या शपथ ग्रहण में पीएम मोदी (Pm Modi) को भी न्योता भेजा जाएगा तो उन्होंने कहा कि हां, हम सबको निमंत्रण भेजेंगे. हम अमित शाह को भी न्योता भेजेंगे.

इससे पहले एनसीपी-कांग्रेस और शिवसेना के नेताओं की बैठक में उद्धव ठाकरे को महाराष्ट्र विकास अघाड़ी का नेता चुन लिया गया. इसके बाद उद्धव ठाकरे ने कांग्रेस, शिवसेना और एनसीपी के नेताओं को संबोधित करते हुए कहा, मेरे हिंदुत्व में झूठ नहीं है. भाजपा ने हमसे दोस्ती तोड़ी है, लेकिन मैं मोठाभाई (बड़े भाई) से मिलने दिल्ली जाऊंगा. जो 30 साल से साथ थे, उन्होंने भरोसा नहीं किया. बालासाहेब ठाकरे कहते थे कि जिसको जुबान दे दी तो पीछे मत हटो.

यह भी पढ़ेंःमुख्यमंत्री पद की घोषणा के बाद उद्धव ने किया बालासाहेब ठाकरे का ये सपना पूरा, तस्वीर के सामने टेका माथा

उद्धव ठाकरे ने आगे कहा कि हम इस महाराष्ट्र को एक बार फिर से महाराष्ट्र बना देंगे, जैसा छत्रपति शिवाजी महाराज ने सपना देखा था. उन्होंने कहा कि किसानों का मुद्दा मेरे लिए सबसे अहम है. वहीं, शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे के बेटे आदित्य ठाकरे ने राज्यपाल से मिलने के बाद मीडिया से बातचीत की. उन्होंने समर्थन देने वाले सभी लोगों को धन्यवाद दिया. उन्होंने कहा कि राज्यपाल ने हमें सरकार बनाने को मौका दिया है. राज्य में स्थिर सरकार देंगे. 

इससे पहले  महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी (Governor Bhagat Singh Koshyari) ने बीजेपी विधायक कालिदास कोलम्बकर (Kalidas Kolambkar) को प्रोटेम स्पीकर (Protem Speaker) की शपथ दिला दी है. प्रोटेम स्पीकर की शपथ लेने के बाद कालिदास कोलम्बकर ने कहा कि बुधवार से नई विधानसभा का पहला सत्र शुरू होगा. सबसे पहले सुबह आठ बजे से विधायकों को शपथ दिलाई जाएगी.