News Nation Logo
Banner

महाराष्ट्र राजतिलक : पहली कैबिनेट बैठक के बाद बोले उद्धव, किसानों के लिए बड़ा एलान करेंगे

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 28 Nov 2019, 08:22:04 PM
उद्धव ठाकरे ने ली सीएम पद की शपथ

नई दिल्ली:  

 शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) आज महाराष्ट्र की कमान संभालने के लिए . मुंबई के शिवाजी पार्क में होने वाले इस समारोह में शिवसेना (Shiv Sena)-एनसीपी (NCP) और कांग्रेस (Congress) के दो-दो मंत्री भी उद्धव ठाकरे के साथ शपथ लेंगे. उद्धव ठाकरे के शपथ ग्रहण समारोह को ऐतिहासिक बनाने के लिए ऐसे सजाया जा रहा है, जैसे छत्रपति शिवाजी महाराज ने शपथ ली थी. इस समारोह के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को भी न्योता दिया गया है.

शिवाजी के किले के लिए 20 करोड़ का फंड जारी किया जाएगा- उद्धव ठाकरे

संविधान में जो कुछ है वही सेकुलर है- उद्धव ठाकरे

पूरे राज्य के लिए सरकार काम करेगी- उद्धव ठाकरे

सीएम उद्धव ठाकरे ने मुख्य सचिव से किसानों के बारे में जानकारी मांगी

मैं चाहता हूं कि महाराष्ट्र के किसानों तक पैसा पहुंचे- उद्धव ठाकरे

किसानों की कर्जमाफी के बारे में अगले दो दिन में बड़ी घोषणा होगी - उद्धव ठाकरे

रायगढ़ शिवाजी किले को सुधारने का काम करेंगे - उद्धव ठाकरे


 

किसानों के लिए कुछ बड़ा कदम उठाएंगे - उद्धव ठाकरे

महाराष्ट्र में अच्छी सरकार देंगे - उद्धव ठाकरे

ये सरकार जनता के लिए काम करेगी- उद्धव ठाकरे

फडणवीस ने ट्वीट करते हुए लिखा, विदर्भ और उत्तर महाराष्ट्र के बारे में कोई जिक्र नहीं है. यह दुर्भाग्यपूर्ण है, उम्मीद है सरकार इस पर ध्यान देगी.



पूर्व सीएम देवेंद्र फडणवीस ने ट्वीट कर महाराष्ट्र सरकार पर साधा निशाना. फडणवीस ने ट्वीट कर लिखा है कि महा विकास आघाड़ी के कॉमन मिनिमम प्रोग्राम में सालों से पिछड़ा मराठवाड़ा.

आदित्य ठाकरे भी बैठक में मौजूद.

कैबिनेट की बैठक में बाला साहेब थोराट और एकनाथ शिंदे भी मौजूद.

कैबिनेट की बैठक में मौजूद हैं महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे.

सहयाद्रि गेस्ट हाउस में होगी उद्धव ठाकरे की पहली कैबिनेट बैठक. मीटिंग के लिए पहुंचे उद्धव ठाकरे.

शपथ ग्रहण के बाद कैबिनेट की मीटिंग के लिए पहुंचे उद्धव ठाकरे.

सीएम पद की शपथ के बाद सिद्धिविनायक मंदिर में आशीर्वाद लेने पहुंचे उद्धव ठाकरे.

बीजेपी की पूनम महाजन ने महाराष्ट्र के नए सीएम उद्धव ठाकरे को बधाई दी और इस सरकार की खिंचाई करते हुए कहा कि ये थ्री व्हिलर कार्ट देखते हैं कि कितनी दूर तक जाती है. केवल शरद पवार इस अननैचुरल अलायंस को एक साथ रख रहे हैं. 



जम्मू कश्मीर में भी शिवसेना के कार्यकर्ताओं ने उद्धव ठाकरे के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने पर खुशियां मनाई.



पीएम ने दी बधाई

पीएम मोदी ने महाराष्ट्र के नए सीएम उद्धव ठाकरे को ट्वीट कर दी बधाई. 



उद्धव ठाकरे ने सीएम बनने के बाद राज ठाकरे को लगाया गले. बने सूबे के 19वें मुख्यमंत्री. सीएम उद्धव ठाकरे का शपथ ग्रहण सामरोह खत्म हुआ. 



नितिन राउत बने महाराष्ट्र सरकार में मंत्री, ली पद और गोपनीयता की शपथ. इसके पहले एकनाथ शिंदे और सुभाष देसाई ने ली मंत्री पद की शपथ. 

बाला साहेब थोराट ने मंत्री पद और गोपनीयता की शपथ ली. राज्यपाल कोश्यारी ने दिलाई पद और गोपनीयता की शपथ.

आज सीएम उद्धव ठाकरे के साथ कांग्रेस के बाला साहेब थोराट ने ली मंत्री पद की शपथ. इसके पहले एकनाथ शिंदे और सुभाष देसाई ने ली मंत्री पद की शपथ.  

एनसीपी के छगन भुजबल ने ली मंत्री पद की शपथ. एनसीपी में बड़ा चेहरा माने जाते हैं छगन भुजबल. पहले भी डिप्टी सीएम रह चुके हैं. 

जयंत पाटिल ने शिवाजी के पैर छूकर मंत्री पद की शपथ ली. जयंत पाटिल इस समय एनसीपी के विधायक दल के नेता भी हैं. 



आज सीएम उद्धव ठाकरे के साथ एनसीपी के जयंत पाटिल ने ली मंत्री पद की शपथ. इसके पहले एकनाथ शिंदे और सुभाष देसाई ने ली मंत्री पद की शपथ.



आज सीएम उद्धव ठाकरे के साथ एनसीपी के जयंत पाटिल ने ली मंत्री पद की शपथ. इसके पहले एकनाथ शिंदे और सुभाष देसाई ने ली मंत्री पद की शपथ.

शिवसेना के ही सुभाष देसाई ने ली मंत्री पद की शपथ. सुभाष फडणवीस सरकार में इंडस्टी मिनिस्टर भी रह चुके हैं.

शिवसेना के एकनाथ शिंदे ने ली मंत्री पद की शपथ. एकनाथ शिंदे शिवसेना विधायक दल के नेता हैं. फडणवीस सरकार में PWD मंत्री रह चुके हैं एकनाथ शिंदे. 

उद्धव ठाकरे ने महाराष्ट्र के 19वें सीएम की ली शपथ. पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस भी मौजूद.



उद्धव ठाकरे 19वें महाराष्ट्र के सीएम पद की शपथ लेने मंच पर पहुंचे. शरद पवार, सुप्रिया सुले, संजय राउत मौजूद.



मंच पर राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी पहुंच चुके हैं. 

महाराष्ट्र के 19वें सीएम के रुप में कुछ ही देर में शपथ लेंगें उद्व ठाकरे. कपिल सिब्बल, पूर्व मुख्यमंत्री देेवेन्द्र फडणवीस, नीता अंबानी पहुंच शपथ ग्रहण समारोह स्थल पर पहुंच चुके हैं. 

राजठाकरे शपथ ग्रहण समारोह पर पहुंचे

एमएनएस चीफ राजठाकरे शपथ ग्रहण समारोह स्थल पर पहुंचे.



बस कुछ ही देर में मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे. 

राहुल गांधी ने भी उद्धव ठाकरे को लिखा पत्र, पत्र में राहुल गांधी ने कहा कि उन्हें खुशी है कि महाराष्ट्र विकास अघाड़ी एक साथ बीजेपी के विरूद्ध खड़ी है. राहुल गांधी ने भी अपने पत्र में बीजेपी को देश के लिए खतरा बताया है. 



शिवाजी पार्क के लिए रवाना हुए सुप्रिया सुले और शरद पवार. आज 6.40 पर शपथ लेंगे उद्धव ठाकरे. जयंत पाटिल, छगन भुजबल लेंगे मंत्री पद की शपथ. उद्धव के साथ 6 विधायक मंत्री पद की शपथ बनेंगे. 

बीजेपी प्रवक्ता ने ली उद्धव की चुटकी, कही ये बड़ी बात

उद्धव ठाकरे के मुख्यमंत्री बनने और शपथ लेने के मुद्दे पर बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता प्रेम शुक्ला ने उद्धव ठाकरे और बाल ठाकरे के हिंदुत्व के मुद्दे को उठाते हुए जमकर चुटकी ली, कहा कि मुझे पूरी उम्मीद है कि उद्धव ठाकरे अपनी कैबिनेट के साथ अयोध्या जाकर रामलला के दर्शन करेंगे और यह दिखाएंगे कि वह हिंदुत्व के मुद्दे पर अटल है.

शपथ ग्रहण समारोह के बाद आज 8 बजे  Sahyadri guest house में अपनी पहली कैबिनेट मीटिंग करेंगे.



उद्धव ठाकरे ने सामना के सम्पादक पद से दिया इस्तीफा. 

समाजवादी पार्टी की ओर से जया बच्चन ने कहा कि ठाकरे परिवार के साथ उनके खास संबंध है. मेरे पूरे परिवार की तरफ से उद्धव जी को मुख्यमंत्री बनने पर बधाई.



सोनिया गांधी ने उद्धव ठाकरे को लिखा पत्र

कांग्रेस प्रमुख सोनिया गांधी ने उद्धव ठाकरे को लिखा पत्र कहा कि शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस तीनों एक खास परिस्थिति में बीजेपी के विरुद्ध साथ आए है. सोनिया गांधी ने कहा कि वो फिर भी शपथ ग्रहण समारोह में हिस्सा नहीं ले सकेंगी. 



हर जिले में सुपर स्पेशलिटी अस्पताल होगा. एक रुपये में हेल्थ केयर क्लीनिक शुरू करेंगे. जहां एक रुपए में हेल्थ चिकित्सा होगी.

झुग्गी पुनर्वास योजना में 300 स्क्वेयर फीट के घर की बजाय 500 स्क्वेयर फीट के घर दिए जाएंगे.

शिवसेना एनसीपी कांग्रेस के साझा कार्यक्रम पत्र में स्थानीय लोगों के लिए नौकरियों में 80 फीसदी आरक्षण की बात शामिल हैं.

उद्धव ठाकरे सरकार महाराष्ट्र के किसानों के लिए नई फसल बीमा योजना लाएगी, साथ ही सीएमपी में सेकुलर शब्द पर भी जोर दिया गया है जिसको लेकर काफी चर्चा की गई थी.

उद्धव ठाकरे की सरकार में महाराष्ट्र के किसानों को तुरंत राहत देने का काम किया जाएगा. सरकार के CMP में सरकारी विभागों के सभी पद भरे जाएंगे.


 

एक रुपये में होगा इलाज के अलावा किसानों की कर्जमाफी भी होगी

राज्य के नागरिकों को एक रुपये में इलाज देने की वादा भी सरकार के एजेंडे में शामिल है. सूखा पीड़ित किसानों का कर्ज तुरंत माफ किया जाएगा.


 

इसकार्यक्रम के तहत शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस किसान, रोजगार, स्वास्थ्य, उद्योग, सामाजिक न्याय, महिलाओं, शिक्षा, ग्रामीण विकास जैसे मुद्दों पर प्राथमिकता के साथ काम करेंगे.

महाराष्ट्र में मुख्यमंत्री पद की शपथ से ठीक पहले शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस का कॉमन मिनिमम प्रोग्राम रिलीज कर दिया गया है.




इस कार्यक्रम में सरकार के कामकाज के खाके के बारे में जानकारी दी गई है. 

कांग्रेस ने शपथ ग्रहण करने वाले नेताओं में अशोक चव्हाण की जगह केसी पाडवी को शामिल किया गया है. अक्कल कुवा विधानसभा क्षेत्र के विधायक है केसी पाड़वी. आदिवासी समाज के हैं.


अंतिम लिस्ट :


(Shivsena) उद्धव ठाकरे - मुख्यमंत्री
(NCP) जयंत पाटिल - उपमुख्यमंत्री
(NCP) छगन भुजबल - मंत्री
(Congress) बालासाहेब थोरात - मंत्री
(Congress) के सी पाड़वी- मंत्री
(Shivsena) एकनाथ शिंदे - मंत्री

सूत्रों के अनुसार, उद्धव ठाकरे के शपथ ग्रहण समारोह में कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी नहीं शामिल होंगी. मनसे के अध्यक्ष राज ठाकरे इस समारोह में शामिल होंगे.

कांग्रेस की ओर नितिन राउत शपथ लेंगे. इससे पहले अशोक चव्हाण का नाम आगे चल रहा था, लेकिन अंतिम समय में कांग्रेस ने अशोक चव्हाण की जगह नितिन राउत का नाम फाइनल किया है.

महाराष्ट्र में शपथ ग्रहण समारोह से पहले इस बात पर संशय बरकरार है कि डिप्टी सीएम कौन बनेगा. इन सभी अटकलों के बीच अजित पवार का बयान सामने आया है. अजित पवार ने कहा कि वह आज शपथ नहीं ले रहे हैं. बता दें कि गठबंधन के तहत डिप्टी सीएम का पद एनसीपी के खाते में गया है.

राकांपा के नेता जयंत पाटिल ने कहा कि  मैं मंत्री पद की शपथ लेने जा रहा हूं. जब मीडिया ने उसने पूछा किया क्या आप उप मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे तो उन्होंने कहा कि यह अभी तय नहीं हुआ है और मुझे पता भी नहीं है.



शिवसेना के नेता एकनाथ शिंदे ने कहा कि हमने शपथ ग्रहण समारोह के लिए प्रधानमंत्री सहित केंद्र और राज्य के सभी बड़े नेताओं को आमंत्रित किया है. आदित्य ठाकरे खुद कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को आमंत्रित करने दिल्ली गए थे. हमने महाराष्ट्र के पूर्व सीएम और राज ठाकरे को भी आमंत्रित किया है. 



अजीत पवार एनसीपी प्रमुख शरद पवार के निवास सिल्वर ओक पहुंचे. पार्टी के नेता जयंत पाटिल और प्रफुल्ल पटेल पहले से ही निवास पर मौजूद हैं.



First Published : 28 Nov 2019, 02:00:12 PM

For all the Latest States News, Maharashtra News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.