logo-image

त्रिशूल, मशाल या उगता सूरज, उद्धव गुट ने EC को इन चिन्हों का दिया प्रस्ताव

शिवसेना उद्धव गुट के सांसद अरविंद सावंत ने पार्टी के चुनाव चिन्ह पर कहा कि चुनाव आयोग ने हमारे चुनाव चिन्ह को फ्रीज कर दिया है. उन्होंने हमें चिन्ह देने के लिए कहा था.

Updated on: 09 Oct 2022, 04:02 PM

highlights

  • शिवसेना के चुनाव चिन्ह 'तीर-कमान' को फ्रीज कर दिया है
  • अगले फैसले तक पार्टी इसे इस्तेमाल नहीं कर सकेगी
  • उद्धव ठाकरे ने चुनाव आयोग को तीन प्रतीक दिए

नई दिल्ली:

भारत निर्वाच आयोग (Election Commission of India) ने शिवसेना के चुनाव चिन्ह 'तीर-कमान' को फ्रीज कर दिया है. उसका कहना है कि अपने अगले फैसले तक पार्टी इसे इस्तेमाल नहीं कर सकेगी. इसका मतलब है कि उद्धव ठाकरे गुट के साथ एकनाथ शिंदे खेमा अब इस चिन्ह का उपयोग नहीं कर सकेगा. दोनों ही पक्षों को अंधेरी ईस्ट असेंबली सीट पर आगामी तीन नवंबर को होने वाले उपचुनाव में किसी अन्य चुनाव चिन्ह का इस्तेमाल करना होगा. इस बीच शिवसेना उद्धव गुट के सांसद अरविंद सावंत ने पार्टी के चुनाव चिन्ह पर कहा कि चुनाव आयोग ने हमारे चुनाव चिन्ह को फ्रीज कर दिया है. उन्होंने हमें चिन्ह देने के लिए कहा था. उद्धव ठाकरे ने चुनाव आयोग को तीन प्रतीक दिए त्रिशूल, मशाल और उगता सूरज. 

चुनाव आयोग अब तय करेगा कि कौन सा चुनाव चिन्ह आवंटित किया जाएगा. हमारी पार्टी का नाम शिवसेना है. अगर चुनाव आयोग 'शिवसेना बालासाहेब ठाकरे',  'शिवसेना प्रबोधनकर ठाकरे' या 'शिवसेना उद्धव बालासाहेब ठाकरे' सहित शिवसेना से संबंधित कोई भी नाम देता है, तो वह हमें स्वीकार्य होगा. 

 

इस दौरान चुनाव आयोग के आदेश के बाद दोनों गुटों ने आज बैठक बुलाई. उद्धव ठाकरे ने अपने विधायकों के साथ दोपहर मोतीश्री में मुलाकात की. वहीं एकनाथ शिंदे खेमा शाम को एक बैठक बुलाएगा. दोनों गुट दस अक्टूबर दोपहर एक बजे तक अपना निर्णय निर्वाचन आयोग के सामने रखने वाले हैं. आयोग ने इस बात की छूट जरूर दी है कि दोनों गुट अपने नाम के साथ सेना शब्द का उपयोग कर सकते हैं. उद्धव और शिंदे गुट के बीच बीते कई महीनों से चुनाव चिन्ह को लेकर बहस चल रही थी.