logo-image

महाराष्ट्र में जल्द ही Covid सेल्फ टेस्ट किट खरीदने पर लगेगी रोक, अब...

महाराष्ट्र एफडीए अब यह सुनिश्चित करने के लिए एक योजना लेकर आ रहा है कि कोविड सेल्फ-हेल्प किट केवल डॉक्टर के पर्चे पर बेचे जाएं.

Updated on: 18 Jan 2022, 03:21 PM

highlights

  • महाराष्ट्र में डॉक्टर के प्रिसक्रिप्शन को अनिवार्य करने की योजना बना रही सरकार
  • खाद्य एवं औषधि प्रशासन मंत्री ने कहा- एक या दो दिन में लिया जाएगा फैसला
  • महाराष्ट्र में पिछले कुछ दिनों में 40,000 से अधिक मामले सामने आ रहे हैं

नई दिल्ली:

Maharashtra Covid Self-test Kits : क्या आप आस-पास के किसी केमिस्ट से कोविड सेल्फ-टेस्ट किट (Covid Self-test Kits) खरीदने की योजना बना रहे हैं? महाराष्ट्र सरकार (Maharastra Government) अब इन किटों की खरीद के लिए डॉक्टर के प्रिसक्रिप्शन (Priscription) को अनिवार्य करने की योजना बना रही है. महाराष्ट्र के खाद्य एवं औषधि प्रशासन (FDA) मंत्री राजेंद्र शिंगाने (Rajendra Shingane) ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की चिंताओं के बाद यह कदम उठाया गया है. महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे (Rajendra Tope) ने पिछले हफ्ते राज्य सरकार को राज्य में कोविड के मामलों के बारे में सटीक जानकारी नहीं मिलने पर चिंता व्यक्त की थी. उन्होंने कहा कि फर्स्ट-हैंड प्रामाणिक जानकारी एक चिंता का विषय है क्योंकि हम नहीं जानते कि कितने लोगों ने इन सेल्फ टेस्ट किटों को खरीदा है और टेस्ट के बाद इसे घर पर ही छोड़ दिया गया है.

यह भी पढ़ें : 12 से 14 साल के 7.5 करोड़ बच्चों को कब लगेगी वैक्सीन, स्वास्थ्य मंत्रालय ने कही यह बात 

महाराष्ट्र एफडीए अब यह सुनिश्चित करने के लिए एक योजना लेकर आ रहा है कि कोविड सेल्फ-हेल्प किट केवल डॉक्टर के पर्चे पर बेचे जाएं. शिंगाने ने कहा, यह सुनिश्चित करने के लिए है कि हमें राज्य में वास्तविक आंकड़े मिलें. फैसले की समय सीमा के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि यह एक या दो दिन में हो जाएगा. विभाग पहले से ही स्वास्थ्य विभाग के साथ परामर्श कर रहा है, जिसने पहले घरेलू परीक्षणों के संबंध में डेटा की कमी के बारे में चिंता व्यक्त की थी. महाराष्ट्र के स्वास्थ्य सचिव प्रदीप व्यास ने लोगों से आग्रह किया था कि अगर वे पॉजिटिव टेस्ट करते हैं और घर पर रहते हैं तो वे सिविल एडमिनिस्ट्रेशन को रिपोर्ट करें. महाराष्ट्र में पिछले कुछ दिनों में 40,000 से अधिक मामले सामने आ रहे हैं, लेकिन प्रशासन को डर है कि रिपोर्ट की गई संख्या की तुलना में मामले अधिक हो सकते हैं.