News Nation Logo

28 नवंबर को उद्धव ठाकरे बनेंगे CM, शिवाजी पार्क में होगा शपथ ग्रहण समारोह; BMC को लेटर जारी

महाराष्ट्र में 28 नवंबर को शपथ ग्रहण समारोह होगा. शिवसेना चाहती है कि शिवाजी पार्क में शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन हो.

न्यूज स्टेट ब्यूरो | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 26 Nov 2019, 11:19:06 PM
शिवसेना के अध्यक्ष उद्धव ठाकरे

नई दिल्‍ली:  

महाराष्ट्र (Maharashtra) में जहां देवेंद्र फडणवीस (Devendra fadnavis) और अजित पवार (Ajit Pawar) ने अपने पदों से इस्तीफा दे दिया है तो वहीं एनसीपी (NCP)-कांग्रेस (Congress) और शिवसेना (Shiv Sena) के नेता अगली रणनीति बनाने के लिए होटल ट्राइडेंट में बैठक कर रहे हैं. सूत्रों का कहना है कि महाराष्ट्र में 28 नवंबर को शपथ ग्रहण समारोह होगा. शिवसेना चाहती है कि शिवाजी पार्क में शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन हो. इसके लिए बीएमसी को लेटर जारी किया गया है.

शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के नेतृत्व में 28 नवंबर यानी गुरुवार को एक नई सरकार शपथ लेगी. उद्धव ठाकरे शिवाजी पार्क में गुरुवार शाम 5:00 बजे मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. इस सरकार में दो उप मुख्यमंत्री होंगे. सूत्रों के अनुसार, बाबासाहेब थोराट और जयंत पाटिल डिप्टी सीएम बन सकते हैं. मुंबई के ट्राइडेंट होटल में हो रही बैठक के बाद एनसीपी-कांग्रेस और शिवसेना के नेता राज्यपाल भगत सिंह कोशियारी से मिलकर राज्य में सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे. शिवाजी पार्क में मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने की उद्धव ठाकरे की तैयारी है. इसके लिए बीएमसी को लेटर जारी किया गया है.

देवेंद्र फडणवीस और अजित पवार के इस्तीफे के बाद अब शिवसेना-एनसीपी और कांग्रेस के गठबंधन महा विकास अघाड़ी की सरकार (Shiv Sena-NCP and Congress government) गठन की संभावना बन गई है. गठबंधन की ओर से यह तय हो चुका है कि शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) ही मुख्यमंत्री पद के दावेदार होंगे. वहीं कांग्रेस और एनसीपी को उपमुख्यमंत्री का पद मिलेगा.

नई सरकार में तीनों दलों के कौन-कौन नेता मंत्री बनेंगे, इसको लेकर कयास लगाए जाने लगे हैं. जानकारी के अनुसार अभी तक तीनों दलों से कुल 26 प्रमुख नेताओं के नाम सामने आए हैं, जो मंत्री बन सकते हैं. इनमें शिवसेना से जहां 8 नेता हैं, वहीं कांग्रेस और एनसीपी से 9-9 नेताओं के नाम सामने आए हैं.

इन नेताओं को मंत्री पद मिल सकता है 

Shiv Sena
एकनाथ शिंदे, दिवाकर रावते, तानाजी सावंत, सुभाष देसाई, अब्दुल सत्तार, रामदास कदम, दीपक केसरकर और गुलाबराव पाटिल.

NCP
धनंजय मुंडे, छगन भुजबल, जितेंद्र आव्हाड, जयंत पाटिल, मकरंद पाटील, हसन मुश्रीफ, अनिल देशमुख, दिलीप वळसे पाटील और राजेश टोपे.

Congress
पृथ्वीराज चव्हाण, अशोक चव्हाण, बाला साहेब थोरात, केसी पाडवी, विजय वडेट्टीवार, विश्वजीत कदम, यशोमती ठाकूर, सतेज बंटी पाटील और सुनिल केदार.

कुछ और नाम भी चर्चा में
महाराष्ट्र के राजनीतिक गलियारों में इन नामों के अलावा की कुछ और नेता मंत्री पद की रेस में आगे चल रहे हैं. ऐसे में तीनों पार्टियां अपने अपने विधायकों को मनाने में लगी है. माना जा रहा है कि तीनों पार्टियों ने मंत्री बनाए जाने वाले नेताओं की सूची फाइनल कर दी है.

First Published : 26 Nov 2019, 07:11:32 PM

For all the Latest States News, Maharashtra News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.